झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

बीमार अस्पताल: घाटशिला कुपोषण केंद्र में 5 साल से नहीं है डॉक्टर, एएनएम करती हैं इलाज

2014 से घाटशिला कुपोषण उपचार केंद्र में कुपोषण विशेषज्ञ नहीं है. बिना विशेषज्ञ डॉक्टर के ही कुपोषित बच्चे का इलाज किया जाता है. इलाज का पूरा भार अनुबंध पर बहाल किए गए चार एएनएम पर है. घाटशिला अनुमंडल चिकित्सा प्रभारी शंकर टुडू का कहना है कि डॉक्टरों को तो पदस्थापित किया जाता है, लेकिन योगदान देने डॉक्टर अस्पताल नहीं आते हैं.

By

Published : Aug 31, 2019, 3:13 PM IST

घाटशिला कुपोषण केंद्र

घाटशिला: पूर्वी सिंहभूम जिले के घाटशिला में झारखंड राज्य का पहला कुपोषण उपचार केंद्र 2007 में खोला गया था. इस कुपोषण उपचार केंद्र के खुलने से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में काफी खुशी थी कि अब उन्हें निजी नर्सिंग होम की तरफ नहीं जाना पड़ेगा, लेकिन यह खुशियां ज्यादा दिन तक नहीं रही.

देखें पूरी खबर
दरअसल, 2014 से घाटशिला कुपोषण उपचार केंद्र में विशेषज्ञ नहीं हैं. बिना विशेषज्ञ डॉक्टर के ही कुपोषण बच्चे का इलाज किया जाता है. इलाज का पूरा भार अनुबंध पर बहाल किए हुए चार एएनएम पर है. ड्यूटी पर तैनात एएनएम ने बताया कि कुपोषित बच्चे का इलाज विशेषज्ञ डॉक्टर के द्वारा ही किया जाना चाहिए, लेकिन पिछले कई सालों से यह कार्य वह कर रहीं हैं. एएनएम ने कहा कि घाटशिला अनुमंडल अस्पताल के प्रभारी डॉ. शंकर टुडू भी कुपोषित बच्चे का इलाज करते हैं. वहीं, आम लोगों का कहना है कि झारखंड का पहला कुपोषण उपचार केंद्र से उन्हें काफी उम्मीदें थी, लेकिन इसमें डॉक्टर नहीं होने के कारण ग्रामीणों का विश्वास कुपोषण उपचार केंद्र से घटते जा रहा है.

ये भी पढ़ें:कई बड़े बैंकों के विलय का एलान, जानें कहां होंगे बदलाव
घाटशिला अनुमंडल चिकित्सा प्रभारी शंकर टुडू का कहना है कि डॉक्टरों को तो पदस्थापित किया जाता है, लेकिन योगदान देने डॉक्टर अस्पताल नहीं आते हैं. इस बार भी एक डॉक्टर का पदस्थापन किया गया है, लेकिन अभी तक योगदान देने नहीं आए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details