झारखंड

jharkhand

जमशेदपुर के चार बाजारों का होगा रिडेवलपमेंट, जानें कौन कौन सा है क्षेत्र

By

Published : Dec 10, 2022, 8:50 AM IST

जमशेदपुर के चार बाजारों को नए रूप में विकसित (Redevelopment of four markets of Jamshedpur city) किया जाएगा. पूर्वी सिंहभूम की डीसी विजया जाधव ने साकची बिरसानगर सड़क चौड़ीकरण कार्य का निरीक्षण किया. डीसी ने कहा कि शहर के चार बाजारों को विकसित करने की योजना है, जिसपर काम शुरू कर दिया गया है.

DC Vijaya Jadhav
DC Vijaya Jadhav

जमशेदपुर:शहर के चार बाजार नए रूप से विकसित किए जाएंगे (Redevelopment of four markets of Jamshedpur city). इसके लिए जिला प्रशासन ने रूपरेखा तैयार किया है. इस बात की जानकारी पूर्वी सिंहभूम के डीसी विजया जाधव ने पत्रकारों को दी है. डीसी विजया जाधव ने बिष्टुपुर में चूनाशाह बाबा मजार, जेल चौक, बाराद्वारी और भालूबासा ओवर ब्रिज के आसपास की सड़कों से अतिक्रमण और साकची बिरसानगर सड़क चौड़ीकरण में आ रहे अवरोधों को लेकर निरीक्षण करने निकली है.

यह भी पढ़ें:जमशेदपुर में डीसी विजया जाधव का जिले के एनजीओ के साथ बैठक, कहा- शहर के विकास के लिए सभी एक साथ करें काम

डीसी बिष्टुपुर बाजार पहुंची:जिला प्रशासन की टीम सबसे पहले चूना शाहबाबा मजार, बिष्टुपुर पहुंची. करीब 2 घंटे के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि मजार परिसर के अंदर काफी जगहों पर अतिक्रमण है. परिसर में कंपनी द्वारा निर्मित पक्का मकान, टिना शेड और डेली टोल दुकानों के अलावा भी अतिक्रमण कर दुकानें बनाई गई है. कई दुकानों में घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल व्यवसायिक रूप से किया जा रहा था. उपायुक्त ने कहा कि आग लगने जैसी किसी आपात स्थिति में अग्निशामन वाहन को लाना भी यहां काफी चुनौती होगी. एप्रोच रोड पर अतिक्रमण है. मजार के चारों तरफ से अतिक्रमण हुआ है. जर्जर भवन हैं, तार झूल रहे हैं, कई छोटी-छोटी यूनिटों में सुरक्षा के मानकों का बिल्कुल ध्यान नहीं रखा गया है.


शहर के चार बाजारों का होगा रिडेवलपमेंट:उपायुक्त ने बताया कि मार्केट का रिडेवलपमेंट को लेकर जुस्को ने प्लान तैयार किया है और प्रस्ताव नगर विकास विभाग को भेजा गया है. उन्होंने कहा कि मार्केट में नागरिक सुविधा पर विशेष ध्यान दिया गया है. पहले फेज में साकची, बारीडीह, बिष्टुपुर और गोलमुरी में मार्केट रिडेवलपमेंट का प्लान है. इसको लेकर कार्य आरंभ हो चुका है.

हटाया गया अस्थाई अतिक्रमण :बिष्टुपुर में निरीक्षण के बाद प्रशासन की टीम साकची स्थित जेल चौक पहुंची. यहां चौक के चारों तरफ अतिक्रमण था, जिसे हटाया गया. इस दौरान कई दुकानदारों ने खूद से अतिक्रमण हटाने लगा. जेल चौक के बाद कुम्हार पाड़ा चौक पहुंची. इस चौक पर गैरेज दुकानदार, फर्नीचर दुकानदार और होटल संचालक आदि सड़क पर अतिक्रमण किया था. अस्थाई अतिक्रमण को जेसीबी की मदद से ध्वस्त किया गया.


सड़क चौड़ीकरण की स्वीकृत मिली:साकची से भालूबासा तक सड़क चौड़ीकरण का प्लान स्वीकृत हो चुका है. चौड़ीकरण के बीच में कुछ सब लिज के बिल्डिंग आ रहे हैं, जिनका आरओडब्लू क्लियरेंस नहीं मिला है. जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त ने बताया कि आरओडब्लू क्लियरेंस की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है और चौड़ीकरण का काम भी समानांतर चलेगा. पीक ऑवर में इस सड़क में जाम की समस्या बनी रहती है. कई लोग लगातार इसकी शिकायत किए थे. उन्होने बताया कि स्थल निरीक्षण के दौरान छोटे से पैच में जो अतिक्रमण दिखा. इन अतिक्रमणकारियों को हटाया जाएगा. इस दौरान एडीएम लॉ एंड ऑर्डर नंदकिशोर लाल, एसडीएम धालभूम पीयूष सिन्हा, ईओ जेएनएसी संजय कुमार, सीओ जमशेदपुर सदर अमित श्रीवास्तव, टाटा स्टील मार्केट एंड लैंड डिपार्टमेंट के हेड अमित सिंह और जुस्को प्रतिनिधि मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details