झारखंड

jharkhand

Sawan 2023: जमशेदपुर में जलाभिषेक यात्रा, पूर्व सीएम रघुवर दास के साथ उमड़ा भक्तों का सैलाब

By

Published : Aug 21, 2023, 4:42 PM IST

जमशेदपुर में सामूहिक जलाभिषेक यात्रा में पूर्व सीएम रघुवर दास शामिल हुए. सावन की सातवीं सोमवारी को लेकर सूर्य मंदिर समिति सिदगोड़ा की ओर से आयोजित इस यात्रा में हजारों की संख्या में भक्तों ने भाग लिया और बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक किया.

Former CM Raghubar Das participated in Jalabhishek Yatra in Jamshedpur on Sawan 2023
डिजाइन इमेज

देखें वीडियो

जमशेदपुरः सूर्य मंदिर समिति सिदगोड़ा की ओर से पवित्र श्रावण मास के तृतीय सोमवार को आयोजित होने वाले सामूहिक जलाभिषेक यात्रा का आयोजन किया गया. जलाभिषेक यात्रा के लिए सोमवार को प्रातः श्रद्धालु बारीडीह हरि मंदिर मैदान में एकत्रित हुए जहां स्वर्णरेखा नदी में 11 सदस्यीय पंडितों के समूह द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के बीच जलाभिषेक का संकल्प कराया गया.

इसे भी पढ़ें- Sawan 2023: साहिबगंज में 54 फीट का कांवर लेकर निकले भक्त, 70 किमी का सफर तय करेंगे कांवरिया

इस जलाभिषेक यात्रा में पूर्व मुख्यमंत्री सह सूर्य मंदिर समिति के मुख्य संरक्षक रघुवर दास, संरक्षक चंद्रगुप्त सिंह, भाजपा प्रवक्ता कुणाल षाड़ंगी के संग शहर के कई गणमान्य लोग शामिल हुए. इस जलाभिषेक यात्रा में भक्तिमय संगीत, विशालकाय शिवलिंग, आकर्षक झांकी के साथ साथ बुलडोजर के माध्यम से फूलों की वर्षा भी की गई. इस दौरान हजारों की संख्या में शामिल श्रद्धालु कतारबद्ध होकर सूर्य मंदिर शिवालय जाकर बाबा का जलाभिषेक किया.

इस यात्रा में जमशेदपुर के साथ साथ बाहर के कलाकार ने संगीतमय झांकी की प्रस्तुति देकर भक्तिमय मौहाल बना दिया. इस यात्रा में घोड़ा एवं हाथों में विशाल केसरिया ध्वज लिए युवाओं का समूह यात्रा के सबसे आगे आगे चल रहे थे. वहीं सुरक्षा के पहलू पर सूर्य मंदिर समिति की ओर से स्वर्णरेखा नदी में नाव पर 4 गोताखोर एवं यात्रा में 2 एम्बुलेंस के साथ 5 जगहों पर आपात स्थिति से निपटने के लिए मेडिकल टीम तैनात किया गया.

अरघा माध्यम से जलार्पण की व्यवस्था: श्रद्धालुओं की भीड़ और व्रतधारी श्रद्धालुओं के सहूलियत हेतु बाबा बैधनाथ धाम की तर्ज अरघा के माध्यम से जलार्पण की तैयारी की गई है. पूरे रास्ते में यातायात नियंत्रण करने और सूर्य मंदिर में सहयोग के लिए 200 से अधिक सूर्य धाम सेवक सक्रिय नजर आए. भक्तों की सुविधआ के लिए रास्ते भर जल का छिड़काव सड़कों पर किया गया.

सोन मंडप परिसर में महाप्रसाद का वितरणः जलार्पण के बाद सोन मंडप परिसर में महाप्रसाद वितरण किया गया. यहां प्रसाद वितरण के 20 काउंटर एवं पानी के 15 काउंटर लगाए गए. इस दौरान महिलाओं और पुरुषों की अलग अलग कतार के लिए बैरिकेडिंग की व्यवस्था की गई. प्रसाद वितरण में मंदिर समिति के सदस्यगण मौजूद रहे.

बनारस के गंगा घाट की तर्ज पर महाआरती: सूर्य मंदिर परिसर के छठ घाट पर संध्याकाल में बनारस से आये 13 सदस्यीय टीम के द्वारा प्रख्यात गंगा आरती की तर्ज पर पूरे विधि विधान के साथ महाशिवालाय की भव्य एवं दिव्य महाआरती की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details