झारखंड

jharkhand

By

Published : Jan 12, 2021, 10:48 PM IST

ETV Bharat / state

स्वामी विवेकानंद की जयंती, सपना देखें और लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ें युवा: रघुवर दास

जमशेदपुर में पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 'राष्ट्रीय युवा दिवस' और स्वामी विवेकानंद की जयंती पर युवाओं को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने अपनी सरकार के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाई और हेमंत सरकार पर जमकर हमला बोला.

Former Chief Minister Raghuvar Das addressed youth in Jamshedpur
जमशेदपुर में पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने युवाओं को संबोधित किया

जमशेदपुर: पूर्व मुख्यमंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर युवाओं को संबोधित किया. मंगलवार को स्वामी विवेकानंद की जयंती पर रघुवर दास ने फेसबुक लाइव के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को संबोधित कर राज्य सरकार पर हमला बोला.

स्वामी विवेकानंद प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु

पूर्व मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद वेदांत के विख्यातक और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु थे. उन्होंने अमेरिका स्थित शिकागो में विश्वधर्म महासभा में भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया था, जिसमें भारत की एक अलग ही छवि दुनिया के सामने आई. स्वामी विवेकानंद की सोच थी कि भारत एक दिन सफल और आत्मनिर्भर राष्ट्र बनेगा. उनकी सोच के अनुरूप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगे बढ़ रहे हैं, जिनमें देश के युवाओं की बड़ी भागीदारी है. कौशल विकास, स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया, अटल इनोवेशन मिशन और मुद्रा योजना जैसे लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-सुप्रीम कोर्ट ने पीएम मोदी को दिखाया आईना, किसानों को विश्वास में नहीं ले पाई केंद्र सरकार: कांग्रेस

अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाई
रघुवर दास ने कहा कि साल 2018 में युवा दिवस के मौके पर 28 हजार और साल 2019 में रिकॉर्ड 1 लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ा गया. उनकी सरकार के 5 साल के दौरान 1 लाख से ज्यादा सरकारी नियुक्तियां की गई, जिनमें 95 फीसदी स्थानीय युवाओं को रोजगार प्रदान किए गए. झामुमो-कांग्रेस महागठबंधन सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि महागठबंधन सरकार ने युवाओं के साथ किए गए एक भी वादा पूरा नहीं किया. रोजगार के नए अवसर मुहैया करना तो दूर की बात राज्य सरकार ने अब तक रोजगार छीनने का कार्य किया है. उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने 2 लाख सखी मंडल की स्थापना कर 20 लाख महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ उन्हें आत्मनिर्भर बनाया. पुलिस विभाग में 11 हजार की नियुक्तियां की गयी. निजी क्षेत्र में रोजगार हेतु मोमेंटम झारखंड के माध्यम से 50 हजार युवाओं को रोजगार दिया गया.

युवा वर्ग देश और समाज सेवा में भूमिका निभाएं

पूर्व सीएम रघुवर दास ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में भाजपा सरकार ने युवाओं की विशेष चिंता की थी. लेकिन वर्तमान की हेमंत सरकार ने युवाओं को ठगने और धोखा देने का काम किया है. पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने युवाओं को ड्रग्स, नशे से दूर रहने की अपील की है. उन्होंने कहा कि युवा स्वामी विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा लेकर नशा मुक्त समाज का निर्माण कर देशहित में अपना योगदान दें. युवा कुछ बनने का सपना ना देख कर कुछ करने का सपना देखें. जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़े. लक्ष्य, दिशा, समर्पण, अनुशासन और समय अवधि तय कर कार्य करने से सफलता अवश्य मिलेगी. भाजपा सरकार ने रांची के बड़ा तालाब में स्वामी विवेकानंद जी की विशाल प्रतिमा राज्यवासियों को समर्पित की थी. युवाओं के आदर्श स्वामी विवेकानंद जी के जीवन चरित्र और विचारों से प्रेरणा लेकर युवा वर्ग देश सेवा और समाज सेवा के कार्यों में भी भूमिका निभाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details