झारखंड

jharkhand

By

Published : Oct 26, 2019, 8:02 PM IST

ETV Bharat / state

आयुष्मान भारत से जुड़ा लौहनगरी का EYE अस्पताल, CM ने दिया 5 लाभुकों को आयुष्मान कार्ड

पूर्वी सिंहभूम के दो अस्पताल शनिवार को आयुष्मान भारत योजना से जुड़े. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने खुद 5 लाभुकों को आयुष्मान कार्ड दिया. जिसके बाद मुख्यमंत्री ने पूरे अस्पताल का जायजा लिया और लाभुकों से उनका हाल जाना.

उद्घाटन करते मुख्यमंत्री

जमशेदपुर: आयुष्मान भारत मिशन के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरूआत 23 सितंबर 2018 को रांची के प्रभात तारा मैदान से की गई थी. आयुष्मान भारत योजना के तहत झारखंड के 55 लाख लोगों को फायदा मिलेगा.

देखें पूरी खबर

इस योजना से पूर्वी सिंहभूम के 31 अस्पताल पहले से जुड़े थे, लेकिन शनिवार की सुबह साकची स्थित EYE अस्पताल और टेल्को स्थित टाटा मोटर्स के परिवार कल्याण केंद्र में खुला अस्पताल आयुष्मान भारत योजना से जुड़ गए. जिसके बाद चार महिला लाभुक और एक पुरुष लाभुक को मुख्यमंत्री ने आयुष्मान कार्ड दिया.

लाभुक को कार्ड देते मपख्यमंत्री

ये भी देखें- रांची: चारा घोटाले में सजायाफ्ता झारखंड पूर्व मुख्य सचिव को हाई कोर्ट ने दी सशर्त जमानत

टेल्को स्थित टाटा मोटर्स परिवार कल्याण संस्था परिसर में बनाए गए आयुष्मान योजना अस्पताल में कुल 10 बेड रहेंगे. जिसे 5 महिलाओं के लिए और 5 पुरुषों के लिए निर्धारित किए गए हैं. एक अत्याधुनिक ऑपरेशन थिएटर की सुविधा भी इसमें होगा.

पौधारोपण करते मुख्यमंत्री

ये भी देखें- विधानसभा चुनाव से पहले वास्तु दोष मिटाने में जुटी कांग्रेस, जानिए पार्टी ने उठाया क्या कदम

साकची स्थित जमशेदपुर के EYE अस्पताल को एक निजी कंपनी संचालित करती थी. जिसे अब आयुष्मान भारत योजना से जोड़ लिया गया है. औसतन यहां प्रतिदिन 200 से 300 मरीज आंख का इलाज कराने आते हैं. जिन्हें अब आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त में इलाज मिलेगा. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने लाभुकों से उनका हाल चाल भी जाना.

ABOUT THE AUTHOR

...view details