झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 16, 2023, 9:23 PM IST

ETV Bharat / state

Jamshedpur News: जमशेदपुर पासपोर्ट कार्यालय में सरल तरीके से दी गई पासपोर्ट बनाने की जानकारी, क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिसर ने वेरिफिकेशन के टिप्स दिए

जमशेदपुर के पासपोर्ट कार्यालय में प्रमंडलस्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिसर मनिता ने मौजूद पुलिस पदाधिकारियों को सरल तरीके से पासपोर्ट वेरिफिकेशन की जानकारी दी. साथ ही उन्होंने पोसपोर्ट बनाने वाले पदाधिकारियों को भी पासपोर्ट बनाने की तकनीकी जानकारी दी.

http://10.10.50.75//jharkhand/16-June-2023/jh-eas-02-passport-img-bytemanitak-jh10003_16062023185349_1606f_1686921829_280.jpg
Divisional Level Workshop At Passport Office

जमशेदपुर:जमशेदपुर में पासपोर्ट बनाने के लिए पुलिस वेरिफिकेशन को डिजिटलाइज करने के लिए प्रमंडलस्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिसर ने बताया कि दिन-प्रतिदिन पासपोर्ट बनाने वालों की संख्या में तेजी आ रही है. जिसे देखते हुए पुलिस वेरीफिकेशन को डिजिटलाइज करने का प्रयास किया जा रहा है. झारखंड में प्रतिदिन पासपोर्ट बनाने के लिए 1500 आवेदन आ रहे हैं. जबकि पासपोर्ट बनाने में जमशेदपुर दूसरे स्थान पर है. जमशेदपुर के बिष्टुपुर मुख्य डाकघर परिसर स्थित पासपोर्ट कार्यालय में प्रमंडल स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया.

ये भी पढ़ें-जमशेदपुर में भाजपा के संयुक्त मोर्चा का सम्मेलन, कार्यकर्ताओं से की गई केंद्र की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने की अपील

क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिसर ने पासपोर्ट बनाने की तकनीकी जानकारी दीः रांची से जमशेदपुर पहुंची क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिसर मनिता के ने पासपोर्ट कार्यालय का निरीक्षण किया और पासपोर्ट बनाने वाले सभी पदाधिकारियों को कई तकनीकी जानकारियां दी. कार्यशाला में कोल्हान के तीनों जिला के पुलिस पदाधिकारी भी मौजूद रहे. इस दौरान क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिसर ने पुलिस पदाधिकारियों को ट्रेनिंग के दौरान सरल तरीके से पुलिस वेरिफिकेशन की जानकारी दी.

पहले जमशेदपुर के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए रांची जाना पड़ता थाःआपको बता दें कि पूर्व में पासपोर्ट बनाने के लिए लोगों को जमशेदपुर से रांची जाना पड़ता था. इस कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता था. पासपोर्ट बनवाने वालों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जमशेदपुर के मुख्य डाकघर भवन में पासपोर्ट कार्यालय की शुरुआत की गई है. इधर, पासपोर्ट वेरिफिकेशन में पुलिस के कार्य को आसान करने के लिए डिजिटलाइज किया जा रहा है.

जमशेदपुर पासपोर्ट ऑफिस को किया डिजिटलाइजः क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिसर मनीता के ने बताया कि वर्तमान में सभी सरकारी कार्यालय को डिजिटलाइज किया जा रहा है, ताकि आम जनता को परेशानी ना हो. उनका काम जल्द से जल्द हो सके. दुमका और उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल में इस तरह का कार्यशाला का आयोजन किया जा चुका है. उन्होंने बताया कि पूर्व की अपेक्षा अभी राज्य भर में पासपोर्ट बनाने के लिए प्रतिदिन 1500 आवेदन आ रहे हैं. जिसे देखते हुए सभी लोकसभा क्षेत्र में पासपोर्ट कार्यालय खोला गया है, ताकि लोगों को सही समय पर पासपोर्ट मिल सके. झारखंड में पासपोर्ट बनाने के मामले में पहला स्थान रांची का है, जबकि पूर्वी सिंभूम जिला के जमशेदपुर का दूसरा स्थान है. यहां प्रतिदिन पासपोर्ट बनाने के लिए 100 आवेदन आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details