झारखंड

jharkhand

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का प्रमंडल स्तरीय कार्यक्रम, कोल्हान प्रमंडल के 1,41,936 नए किसान हुए योजना से लाभान्वित

By

Published : Oct 11, 2019, 5:39 PM IST

Updated : Oct 11, 2019, 6:04 PM IST

पश्चिमी सिंहभूम के चाईबासा स्थित टाटा कॉलेज मैदान में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का प्रमंडलीय स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि रघुवर दास और विशिष्ट अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया. मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम से चरण पादुका योजना, दिउड़ी समुदाय के लोगों को सम्मान राशि दी और 168 स्कूलों में अतिरिक्त कमरा निर्माण हेतु शिलान्यास किया.

कार्यक्रम में चेक का वितरण करते मुख्यमंत्री

चाईबासा: शहर के टाटा कॉलेज मैदान में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का प्रमंडलीय स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया. प्रदेश के मुख्यमंत्री रघुवर दास मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे. इसके बाद जिला उपायुक्त ने मंच पर उपस्थित सभी लोगों का स्वागत किया गया.

देखें पूरी खबर

कार्यक्रम में कृषि सचिव ने विषय प्रवेश और मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया. कार्यक्रम में अभिभाषण के दौरान सर्वप्रथम मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के 2 लाभुकों ने योजना से संबंधित अपना अनुभव साझा किया.

राज्य के मुख्यमंत्री ने सभा स्थल से ऑनलाइन माध्यम से राज्य के नए लाभुकों को पहली किस्त का भुगतान किया, जिसके बाद सीएम ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत सिंहभूम (कोल्हान) क्षेत्र के 10 नए लाभुकों को प्रमाण पत्र वितरित किए.

मुख्यमंत्री ने राज्य के 11 लाख 51 हजार 137 किसानों को कृषि संसाधन जुटाने के लिए मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत 452 करोड़ रुपये की सौगात दी है. इसके पूर्व पिछले 10 अगस्त 2019 को 13 लाख 60 हजार किसानों को योजना की पहली किस्त 482 करोड़ रुपये वितरित की गई थी. अब तक राज्य भर में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत 26 लाख किसानों के बीच लगभग 900 करोड़ रुपये के वितरण पूर्ण हो चुका है.

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने डीएमएफटी और आकांक्षी जिला निधि से क्रियान्वित योजनाओं का ऑनलाइन उद्घाटन और शिलान्यास

  • मुख्यमंत्री ने चरण पादुका योजना के तहत आदिम जनजाति परिवार के लिए 10 हजार चप्पल का वितरण किया, मुख्यमंत्री ने सांकेतिक तौर पर सुना सबर और सुमित्रा सबर को चप्पल पहनाया.
  • मुख्यमंत्री ने दिउड़ी समुदाय के लोगों को सम्मान राशि दी, समुदाय के 1500 लोगों को मिलेगा लाभ.
  • मुख्यमंत्री ने 168 स्कूलों में अतिरिक्त कमरा निर्माण हेतु शिलान्यास किया.

मुख्यमंत्री ने अपने हाथों से पहनाई चप्पलें
मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना के तहत आदिम जनजाति परिवारों के 2 लाभुक सुना सबर, प्रखंड मुसाबनी, जिला पूर्वी सिंहभूम और सुमित्रा सबर, जिला पूर्वी सिंहभूम को स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित चप्पल मुख्यमंत्री ने पैरों में पहनाया. संथाल परगना के आदिम जनजातीय परिवारों के लिए चप्पल वितरण हेतु वाहन को रवाना किया गया.

ये भी देखें- झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: झरिया में कांग्रेस का 'मेरा बूथ मेरा गौरव' कार्यक्रम, कहा- वर्षों से एक परिवार कर रहा राज

कार्यक्रम में चेक का हुआ वितरण
मुख्यमंत्री के द्वारा इसी मैदान से ग्रामीण दिउड़ी पुजारी को सम्मान राशि देने की घोषणा की गई थी, अपने वचन का पालन करते हुए आज के इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने दो ग्रामीण दिउड़ी पुजारी को सम्मान राशि के रूप में सांकेतिक चेक का वितरण किया गया.

इस प्रमंडलीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास उपस्थित रहे. कार्यक्रम में पूजा सिंघल, सचिव कृषि पशुपालन और सहकारिता विभाग, छवि रंजन, कृषि निदेशक झारखंड, पश्चिमी सिंहभूम जिला उपायुक्त अरवा राजकमल, उप विकास आयुक्त आदित्य रंजन सहित वरीय पदाधिकारियों ने भाग लिया.

Last Updated : Oct 11, 2019, 6:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details