झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक संपन्न, कई मामलों पर हुई बिंदुवार समीक्षा

जमशेदपुर में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक संपन्न हुई. बैठक में केंद्र सरकार की ओर से संचालित योजनाओं के कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए 'दिशा' के पिछले बैठक में लिए गए निर्णयों के अनुपालन प्रतिवेदन की बिंदुवार समीक्षा की गई.

By

Published : Dec 9, 2020, 8:32 PM IST

District Development Coordination and Monitoring Committee Meeting in Jamshedpur
जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक संपन्न

जमशेदपुर: शहर के जिला सभागार में सांसद विद्युत वरण महतो की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक संपन्न हुई. इस अवसर पर जमशेदपुर पूर्वी विधायक सरयू राय, घाटशिला विधायक रामदास सोरेन, पोटका विधायक संजीव सरदार, उपायुक्त सूरज कुमार, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कल्याणी शरण, बहरागोड़ा/जुगसलाई/जमशेदपुर पश्चिम के प्रतिनिधि, जिला परिषद अध्यक्ष बुल्लू रानी सिंह, जिला परिषद उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह, उप विकास आयुक्त परमेश्वर भगतल और अपर उपायुक्त प्रदीप प्रसाद मौजूद थे.


कई मामलों की बिंदुवार हुई समीक्षा


बैठक में केंद्र सरकार की ओर से संचालित योजनाओं के कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए 'दिशा' के पिछले बैठक में लिए गए निर्णयों के अनुपालन प्रतिवेदन की बिंदुवार समीक्षा की गई. उपायुक्त की ओर से संबंधित पदाधिकारियों को निदेशित किया गया कि जिन गांवों को विद्युत आपूर्ति से आच्छादित किया जा चुका है, साथ ही जिन सरकारी भवनों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र/स्कूल/आंगनबाड़ी केंद्र में बिजली नहीं है, वैसे गांवों के सरकारी भवनों को 01-31 जनवरी 2021 तक जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर बिजली आच्छादित करेंगे.

ये भी पढ़ें-कृषि कानूनों के विरोध पर स्मृति ईरानी ने विपक्ष को लिया आड़े हाथ, देखें वीडियो

मीटर लगाकर बिजली शुल्क वसूलने की व्यवस्था

पोटका विधायक की ओर से 4 टोला में विधुतीकरण करने की मांग की गई. उपायुक्त ने सभी विधायकों से 15-15 गांवों की सूची उपलब्ध कराने का अनुरोध किया, जहां प्राथमिकता के आधार पर विधुतीकरण किया जाना है. घाटशिला विधायक ने घाटशिला में ट्रांसफर्मर रिपेयरिंग वर्कशॉप शुरू करने की बात कही, जिस पर उपायुक्त ने आकांक्षी जिला फेलो को इस संबंध में प्रोजेक्ट की रूपरेखा बनाने का निर्देश दिया. घाटशिला विधायक ने सबर बस्ती की सूची की मांग की, जिसे मौके पर ही उपलब्ध करा दिया गया. जमशेदपुर पूर्वी विधायक ने सभी पदाधिकारियों को दिशा की बैठक को गंभीरता से लेते हुए अनुपालन प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया. समीक्षा के क्रम में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइट हेतु मीटर लगाकर बिजली शुल्क वसूलने की व्यवस्था विकसित करने का भी निर्देश दिया गया.

कई मामलों पर हुई चर्चा

उपायुक्त ने जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि वैसे क्षेत्र उनके संज्ञान में हैं, जहां पोल के जगह बांस की सहायता से बिजली सपोर्ट की गयी है. उसकी सूची उपलब्ध कराएं, ताकि यथोचित कार्रवाई की जा सके. जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष ने पाइपलाइन बिछाने और बिजली तार हेतु सड़क में किए गए गड्ढों के सुदृढ़ीकरण कराने की बात कही. माननीय विधायकों ने प्रतिमाह बिजली शुल्क वसूलने की बात कही, ताकि जन साधारण को बिजली शुल्क देने में असुविधा ना हो. निर्माणाधीन विद्युत शक्ति उप केंद्र निचितपुर पोटका और ऊपर पावड़ा घाटशिला को जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया गया.

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा के क्रम में जमशेदपुर सांसद ने आसनबनी चौक से पीलामुड़ा तक सड़क निर्माण के संबंध में जानकारी ली. कार्यपालक अभियंता ग्रामीण विकास विभाग के प्रतिवेदन पर असंतोष जाहिर करते हुए उक्त सड़क को प्राथमिकता के आधार पर वरीय पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए पूर्ण कराने का निर्देश दिया.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details