झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

ड्रग्स मुक्त होगा जमशेदपुर और सरायकेला, ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वाले जाएंगे जेल

कोल्हान के डीआईजी ने राजीव रंजन सिंह (Dig Rajeev Ranjan Singh) ने ड्रग्स का कारोबार पर लगाम लगाने और ट्रैफिक नियम (Traffic Rules) का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर बैठक की. बैठक में सरायकेला और पूर्वी सिंहभूम जिला के पुलिस अधिकारी मौजूद रहे. इस दौरान डीआईजी ने दोनों जिलों को ड्रग्स मुक्त (Drugs Free) बनाने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए.

By

Published : Jun 23, 2021, 6:16 PM IST

ETV Bharat
डीआईजी ने की बैठक

जमशेदपुर: कोल्हान के डीआईजी राजीव रंजन सिंह (Dig Rajeev Ranjan Singh) ने ड्रग्स का कारोबार (Drugs Smuggling) और ट्रैफिक नियम (Traffic Rules) का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर मैराथन बैठक की. डीआईजी ने बताया कि ड्रग्स के खिलाफ अभियान में स्पेशल टास्क फोर्स काम करेगी, ड्रग्स का कारोबार की जानकारी पुलिस को देने के लिए व्हाट्सएप नंबर 7901091825 जारी किया गया है. उन्होंने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के ओर से एमवी एक्ट में किए गए बदलाव के तहत अब ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वालों की गिरफ्तारी होगी.

इसे भी पढे़ं: अब खेल-खेल में लोग कोरोना संक्रमण से होंगे जागरूक, जमशेदपुर DC ने लॉन्च किया निरोग गेम


कोल्हान के डीआईजी राजीव रंजन सिंह जमशेदपुर में जिला पुलिस मुख्यालय में ड्रग्स का कारोबार पर लगाम लगाने और ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर बैठक की. लगभग तीन घंटे तक चली बैठक में सिटी सुभाष चंद्र जाट, एएसपी कुमार गौरव के अलावा सरायकेला और पूर्वी सिंहभूम जिला के पुलिस अधिकारी मौजूद रहे. बैठक में सरायकेला के आदित्यपुर और जमशेदपुर में ड्रग्स का कारोबार करने वालों पर लगाम लगाने के लिए रणनीति बनाई गई. सरायकेला और जमशेदपुर में ड्रग्स कारोबार में शामिल अब तक कई लोगों की गिरफ्तारी हुई है. आरोपियों के पास से पुलिस ने भारी मात्रा में ड्रग्स भी बरामद किया है. ड्रग्स के कारोबार में महिलाएं भी शामिल हैं. पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला जिला को ड्रग्स मुक्त करने का संकल्प पुलिस ने लिया है.

जानकारी देते डीआईजी

एमवी एक्ट में हुए बदलाव पर चर्चा

बैठक में सुप्रीम कोर्ट के ओर से एमवी एक्ट में किए गए बदलाव पर भी चर्चा की गई, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया, कि ट्रैफिक पुलिस तीन दिनों तक जागरूकता अभियान चलाएगी और लोगों को जागरूक किया जाएगा. वहीं नियम का उल्लंघन करने वालों को गिरफ्तार करने का निर्देश भी दिया गया है.

ट्रैफिक रूल का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई

डीआईजी ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के ओर से एमवी एक्ट में बदलाव किया गया है, हर राज्य में एक कमेटी बनी है, जो ट्रैफिक के कार्यों की मॉनिटरिंग कर रही है, अब एमवी एक्ट 184, 185 और 197 के तहत अब ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वालों को गिरफ्तार करने का निर्देश प्राप्त है. उन्होंने बताया कि बिना लाइसेंस, बिना हेलमेट, ट्रिपल लोड, ड्रंक एंड ड्राइव करने वालों पर ऑन स्पॉट कार्रवाई की जाएगी, नाबालिगों के वाहन चलाने पर उस पर भी केस दर्ज होगा, वाहन जब्त होंगे और 25 हजार जुर्माना वसूला जाएगा.

इसे भी पढे़ं: जमशेदपुर: उखड़ती सांसों को मिलेगा सहारा, JNAC सस्ते दरों पर उपलब्ध करागा एंबुलेंस

अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स डे से चलेगा अभियान

डीआईजी राजीव रंजन सिंह ने बताया कि सरायकेला के आदित्यपुर और जमशेदपुर के कई थाना क्षेत्र में ड्रग्स का रैकेट चल रहा है, जिसका यूथ पर प्रभाव पड़ रहा है, ड्रग्स के कारोबारियों की गिरफ्तारी के लिए एएसपी सीटी के नेतृत्व में 20 सदस्यों का टास्क फोर्स बनाई गई है, जिसमें महिला पुलिसकर्मी भी शामिल हैं. डीआईजी राजीव रंजन सिंह ने बताया कि 26 जून अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स डे से टास्क फोर्स अभियान चलाकर पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला जिला को ड्रग्स मुक्त करेगी. डीआईजी ने ड्रग्स कारोबार की जानकारी देने के लिए आम जनता से अपील की है, इसके लिए व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया गया है. ड्रग्स बरामद होने पर सूचना देने वाले को पुरस्कृत किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details