झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

DC ने दी योजनाओं की जानकारी, प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की लोगों से की अपील

पूर्वी सिंहभूम जिले में किन योजनाओं पर कितना काम हुआ और आगे के लिए क्या लक्ष्य रखा गया है. इन बातों की जानकारी देने के लिए डीसी रविशंकर शुक्ला ने एक संवाददाता सम्मेलन का आयोजन किया. इस अवसर पर उन्होंने बताया कि जमशेदपुर में 25 सितंबर तक 10 अटल क्लिनिक खोलने का लक्ष्य रखा गया है.

By

Published : Sep 11, 2019, 2:19 PM IST

डीसी रविशंकर शुक्ला

जमशेदपुर:शहर के उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने जिले को लेकर आगामी योजनाओं की जानकारी देने के लिए एक पत्रकार सम्मेलन का आयोजन किया. इस अवसर पर उन्होंने बताया कि जमशेदपुर में 10 और अटल क्लीनिक प्रारंभ किए जाएंगे, जिनमें जुगसलाई में दो, मानगो में चार और जमशेदपुर नगर निकाय क्षेत्र में चार क्लिनिक खोले जाएंगे.

देखें पूरी खबर


डीसी ने कहा कि अटल क्लिनिक के खुल जाने से लोगों को छोटी-मोटी बीमारियों के लिए एमजीएम अस्पताल या सदर अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसका लाभ यह होगा कि इन दोनों अस्पतालों की भीड़ में कमी आएगी. उन्होंने कहा कि सभी क्लिनिक 25 सितंबर तक खोल लिए जाएंगे.


गोल्डन कार्ड के लिए चलाया जाएगा अभियान
इस अवसर पर डीसी ने आयुष्मान भारत योजना को लेकर जिले में चल रही तैयारियों का भी ब्यौरा दिया. उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत योग्य लाभुकों को गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराने के लिए जिला में विशेष अभियान चलाया जाएगा. आयुष्मान भारत योजना के तहत जिले में 16 लाख योग्य लाभुक हैं. जिनमें अब तक 4,70,000 लाभुकों को गोल्डन कार्ड दिया जा चुका है. वहीं शेष लाभुकों का गोल्डन कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा.

यह भी पढ़ें- विधानसभा चुनाव 2019: जमशेदपुर पश्चिमी सीट से भाजपा विधायक सरयू राय का रिपोर्ट कार्ड


प्लास्टिक बोतल का उपयोग न करने की लोगों से की अपील
संवाददाता सम्मेलन में डीसी ने अपील करते हुए कहा कि प्लास्टिक बोतल का उपयोग न करें और इस संबंध में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक भी करें. उपायुक्त ने बताया कि 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर सभी सरकारी कार्यालय प्लास्टिक बोतल से मुक्त हो जाएंगे. वहीं 2 अक्टूबर तक गांधी दर्शन पर लोगों के विचार आमंत्रित किए जा रहे हैं. इनमें से 11 सर्वश्रेष्ठ विचारों को जिला प्रशासन सम्मानित करेगी.


किसान मानधन योजना में जिले के 250 किसान लेंगे भाग
12 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड की राजधानी रांची में प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना के शुभारंभ समारोह में जिले के 250 किसान भाग लेंगे. यह जानकारी डीसी ने दी. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लगभग 22 सौ कार्ड प्रिंट हो गया है. वहीं जिले के लिए सरकार ने 19, 864 किसानों का लक्ष्य निर्धारित किया है हालांकि इससे ज्यादा किसान भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं.


बेहतर क्रियान्वन के लिए बीएलई को किया जाएगा सम्मानित
डीसी ने कहा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभुक भी प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में अपना निबंधन करा सकते हैं. प्रज्ञा केंद्र से इस योजना में अपना निबंधन कराया जा सकता है. वहीं प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के सफल क्रियान्वयन में बेहतर प्रदर्शन करने वाले तीन बीएलई को प्रति सप्ताह सम्मानित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details