झारखंड

jharkhand

जमशेदपुर में कांग्रेस कमिटी ने सादगी से राहुल गांधी का मनाया जन्मदिन, शहीद जवानों को श्रद्धांजलि भी दी

पूर्वी सिंहभूम जिला कांग्रेस कमिटी ने राहुल गांधी के जन्मदिन को सादगी के साथ मनाया. जमशेदपुर पार्टी कार्यालय में कांग्रेस नेता कार्यकर्ताओं ने वीर शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी है.

By

Published : Jun 19, 2020, 5:44 PM IST

Published : Jun 19, 2020, 5:44 PM IST

Congress Committee celebrated Rahul Gandhi birthday in Jamshedpur
जमशेदपुर में कांग्रेस कमिटी ने राहुल गांधी का मनाया जन्मदिन

जमशेदपुर: पूर्वी सिंहभूम जिला कांग्रेस कमिटी ने बिस्टुपुर स्थित पार्टी कार्यालय तिलक पुस्तकालय में नेता राहुल गांधी के जन्मदिन को सादगी के साथ मनाया है. कांग्रेस नेता कार्यकर्ताओं ने भारत चीन की सीमा लद्दाख के गलवान घाटी में शहीद भारतीय जवानों के लिए दो मिनट का मौन रख उन्हें श्रद्धांजलि भी दी है. इस दौरान बैठक में देश की सीमा पर वर्तमान हालात पर चर्चा की गई और कोरोना वॉरियर्स के रूप में पिछले लगभग तीन माह से लॉकडाउन में समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने वालों को प्रशस्ति पत्र देकर समानित किया गया है.

ये भी पढ़ें: रांची: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी शुरू, 19,278 कैदियों को कराया जाएगा योग अभ्यास


प्रदेश कांग्रेस कमिटी के जोनल कोऑर्डिनेटर अशोक चौधरी ने बताया है कि देश की सीमा पर 20 जवानों की शहादत से कांग्रेस परिवार मर्माहत है. उन्होंने बताया है कि लॉकडाउन में समाज के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी निभाने वाले डॉक्टर, पुलिस, सफाईकर्मी के अलावा समाजसेवियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया है. उन्होंने राहुल गांधी के जन्मदिन पर संकल्प लिया है कि समाज और देश की सेवा करने वाले को पार्टी सम्मान देगी और देश के वर्तमान हालात में कांग्रेस परिवार देश के साथ खड़ा है.

आज है राहुल गांधी का 50वां जन्मदिन

आज गांधी परिवार के वारिस राहुल गांधी 50 साल के हो गए हैं. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का जन्म नई दिल्ली के होली फैमिली हॉस्पिटल में 19 जून 1970 को हुआ था. इस तरह से राहुल ने अपनी जिंदगी का अर्धशतक पूरा कर लिया है. गांधी परिवार के वारिस के जन्म दिन को बहुत ही धूमधाम से मनाने की परंपरा रही है. कार्यकर्ता केक काटकर और ढोल नगाड़ों के स्वागत से अपने प्रिय नेता का जश्न मनाते हैं. मगर 20 सैनिकों की शहादत के शोक में इस बार राहुल गांधी का जन्मदिन नहीं मनाया जाएगा. कांग्रेस ने राज्य की इकाइयों को इस बारे में चिट्ठी भेजकर शहीद सैनिकों के सम्मान में कार्यकर्ताओं से मौन रहने का अनुरोध किया है.

झारखंड के दो जवान शहीद

बीते कुछ दिनों भारत-चीन सीमा पर दोनों देशों के बीच खींचतान चल रही है. लेकिन सोमवार-मंगलवार यानि 15-16 जून की रात यह संघर्ष खूनी झड़प में बदल गया. सोमवार-मंगलवार की रात गलवान इलाके में दोनों तरफ के सैनिकों में हिंसक झड़प हुई और भारत के 20 जवान शहीद हो गए. भारत चीन के सैनिकों की झड़प में भारतमाता के 20 वीर सपूत शहीद हो गए. इन शहीदों में झारखंड के 2 सपूत भी शामिल हैं. झड़प में साहिबगंज के वीर सपूत कुंदन ओझा शहीद हो गए. वहीं, बहरागोड़ा ब्लॉक के कोसाफलिया निवासी गणेश हांसदा (21) भी झड़प में शहीद हो गए. यह झड़प उस वक्त हुई जब भारतीय सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) को लेकर बातचीत करने गए थे. घटना में शहीदों के अलावा 45 जवान जख्मी भी हुए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details