झारखंड

jharkhand

जमशेदपुरः स्वच्छ भारत मिशन के तहत आयोजित हुआ चुप्पी तोड़ो, स्वस्थ रहो, माहवारी को लेकर किया जागरुक

By

Published : Jun 25, 2020, 3:46 AM IST

जमशेदपुर के ग्रामीण भागों में लड़कियों को माहवारी से जुड़ी जानकारी देने के लिए विशेष कार्यक्रम का आयोजन हुआ. चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो अभियान के तहत उन्हें इस संबंध में फैली सभी भ्रांतियों को दूर कर उनके सवालों के उत्तर दिए गए.

चुप्पी तोड़ो, स्वस्थ रहो
चुप्पी तोड़ो, स्वस्थ रहो

जमशेदपुरः स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत पूर्वी सिंहभूम जिले में चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो अभियान के तहत विभिन्न पंचायतों एवं ग्रामों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में किशाोरियों एवं महिलाओं को चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो अभियान से अवगत कराते हुए स्वच्छता से संबंधित सभी आयामों की विस्तार रूप से जानकारी दी गई. उन्हें बताया गया कि माहवारी के दौरान स्वच्छता क्यों जरूरी है. ऐसी अवस्था में साफ-सफाई के साथ किसी भी तरह की समस्या की अनदेखी नहीं करनी चाहिए.

महिलाओं एवं किशोरियों को बताया गया कि कोई भी समस्या होने पर अनिवार्य रूप से अस्पताल में जाकर जांच करायें. किशोरियों को जब शुरूआत में माहवारी आती है तो अक्सर बच्चियां डर जाती हैं इसलिए पूर्व से ही उन्हें माहवारी के संबंध में जानकारी दिया जाना आवश्यक है ताकि किशोरियां भी माहवारी विषय पर पूर्व से ही जागरूक रहें और उन्हें किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं हो.

यह भी पढ़ेंः रांचीःडालसा ने भरा असंगठित मजदूरों का निबंधन फार्म, श्रमवे वेदंते योजना की दी जानकारी

इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित किशोरियों से माहवारी स्वच्छता विषय पर कुछ प्रश्न भी पूछे गये, माहवारी क्या है, माहवारी किस उम्र में आती है, माहवारी चक्र की सामान्य अवधि क्या है, माहवारी आने से पहले शरीर में क्या परिवर्तन होता है, माहवारी में खान-पान कैसा होना चाहिए,

उपस्थित लोगों द्वारा उक्त प्रश्नों का खुलकर जवाब दिया गया और किशोरियों की भ्रांतियों को दूर किया गया. कार्यक्रम में जलसहिया, आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका, स्वयं सहायता समूह की महिला, अन्य महिला, किशोरी, प्रखण्ड समन्वयक एवं सोशल मोब्लाइजर, जिला समन्वयक उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details