झारखंड

jharkhand

सड़क चौड़ीकरण मामले ने पकड़ा तूल, योजना की जानकारी सार्वजनिक करने की मांग

By

Published : Jun 4, 2021, 1:56 PM IST

जमशेदपुर में जुस्को की ओर से भाजमो (BJM) पश्चिम विधानसभा के संयोजक मुकुल मिश्रा के खिलाफ सोनारी थाना में काम में बाधा डालने की शिकायत के बाद ये मामला अब और तूल पकड़ने लगा है. मुकुल मिश्रा नें जुस्को एमडी (JUSCO MD) को मेल के माध्यम से ज्ञापन भेजकर सोनारी दोमुहानी में सड़क चौड़ीकरण की योजना को सार्वजनिक करने की मांग की है.

road widening case in jamshedpur
जमशेदपुर में सड़क चौड़ीकरण मामले ने पकड़ा तूल

जमशेदपुर:सोनारी के कागलनगर रोड का जुस्को की ओर से चौड़ीकरण का मामला अब राजनितीक रंग ले लिया है. वहीं जुस्को की ओर से भाजमो पश्चिम विधानसभा के संयोजक मुकुल मिश्रा के खिलाफ सोनारी थाना में काम में बाधा डालने की शिकायत के बाद ये मामला अब और तुल पकड़ने लगा है. वहीं दुसरी ओर मामला बढ़ता देख भाजमो पश्चिम विधानसभा के संयोजक मुकुल मिश्रा नें जुस्को एमडी को मेल के माध्यम से ज्ञापन भेजकर सोनारी दोमुहानी में सड़क चौड़ीकरण की योजना को सार्वजनिक करने की मांग की है.

ये भी पढ़ें-जेल में वैक्सीनेशनः आधार कार्ड की वजह से फंस रहा था पेंच, छूट के बाद तेज हुआ अभियान

क्या बोले मुकुल मिश्रा

इस सबंध में मुकुल मिश्रा नें बताया कि जुस्को के इंजीनियरों की ओर से सोनारी, दोमुहानी रोड के चैड़ीकरण के नाम पर 3 बार अलग-अलग नापी किया गया और वहां के स्थानीय दिवालों पर निशान लगाया गया. साथ ही कुछ जगहों पर दुकानों को तोड़ने का भी निर्देश दिया गया. ऐसे कारवाई से लोगों में भय और आतंक का माहौल है. लोग समझ नहीं पा रहे हैं कि यहां क्या हो रहा है. इसलिए आग्रह है कि जनहित में और जनता की जानकारी के लिए दोमुहानी मेन रोड में फोरलेन निर्माण के संबंध में जानकारी सार्वजनिक की जाए.

इन जानकारियों को सार्वजनिक करने की मांग

1. सड़क का स्वरूप क्या होगा? सड़क का निर्माण कहां से कहां तक होगा? सड़क की चैड़ाई कितनी होगी. इसकी जानकारी सार्वजनिक किया जाए ताकि लोगों में उहापोह की स्थिति में ना रहें और भय, आतंक की स्थिति ना बने.
2. अगर वहां फोर लेन बनता है तो सड़क किनारे लगने वाले दुकानों के लिए कंपनी के तरफ से क्या व्यवस्था होगी?
3. इस कार्य में कितने मकान, दुकान और अपार्टमेंट इसके जद में आएगा और इसकी वैकल्पिक व्यवस्था क्या होगी?
4. सोनारी आवासीय क्षेत्र है, आखिर वहां फोरलेन सड़क निर्माण की आवश्यकता क्यों पड़ गई. क्या व्यावसायिक वाहनों और बड़ी गाड़ियों के परिचालन के लिए सड़क का निर्माण किया जा रहा है. अगर ऐसा है तो शंतिप्रिय सोनारी जैसे क्षेत्र में ट्राफिक व्यवस्था व्यस्त हो जाएगी और वहां हमेशा दुर्घटना की संभावना बनी रहेगी.

जुस्को के एमडी से अपील

पत्र के माध्यम से जुस्को के एमडी से अपील की गई है कि इन सब बातों को सार्वजनिक की जाए. अगर यह कार्य जनहित में हो रहा है तो स्वाभाविक है, जनता को इसकी जानकारी होनी चाहिए ताकि सोनारी की जनता भी आपके अच्छे कार्यों में पहले की तरह सहयोग कर सके. अगर कहीं गलत हो रहा है तो आपको सुझाव दे सकें. ऐसे जन उपयोगी कार्यों में जनता के साथ ही जनप्रतिनिधियों से भी आपको सुझाव लेना चाहिए.

क्या है मामला

बीते 28 अप्रैल को सोनारी के कागलनगर के सड़क चौड़ीकरण के लिए नापी जा रही थी. जिसे मुकूल मिश्रा ने लॉकडाउन होने के कारण बंद करने का निर्देश दिया था. इसकी जानकारी उन्होंने जिले के उपायुक्त के अलावे स्थानिय विधायक सह मंत्री बन्ना गुप्ता और मुख्यमंत्री को ट्वीट कर दी थी. वहीं करीब एक माह के बाद इस मामले को लेकर सोनारी थाना में जुस्को के राजन झा ने भाजमो पश्चिम विधानसभा के संयोजक मुकुल मिश्रा के खिलाफ काम मे बाधा डालने की शिकायत की गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details