झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

घाटशिला: कुलामाड़ा पुलिया बनने से 25 गांवों को मिलेगी राहत, जानिए किस तरह गुजारा करते आ रहे हैं ग्रामीण

घाटशिला अनुमंडल के सबसे बिहड़ पंचायत फॉरेस्ट ब्लॉक(Bihad Panchayat Forest Block) में ब्रिटिश काल में बना पुलिया फिर से बनने जा रहा है. पुलिया से होकर 25 गांव के ग्रामीण शहर आना-जाना करते हैं. इन ग्रामीणों के चेहरे पर इस खबर से खुशी देखने को मिल रही है.

By

Published : Jun 23, 2021, 8:14 AM IST

Updated : Jun 23, 2021, 9:06 AM IST

25 villages will get relief due to construction of Kulamada culvert in ghatshila
घाटशिला: कुलामाड़ा पुलिया बनने से 25 गांवों को मिलेगी राहत, जानिए किस तरह गुजारा करते आ रहे हैं ग्रामीण

घाटशिला: पूर्वी सिंहभूम जिले के घाटशिला अनुमंडल में बिहड़ पंचायत फॉरेस्ट ब्लॉक के लोगों को अब टूटे हुए पुराने पुलिया से राहत मिलने वाली है. ब्रिटिश काल में बने इस पुलिया का निर्माण फिर से होने जा रहा है. इस पुलिया से होकर 25 गांव के ग्रामीण आना-जाना करते हैं. हर साल ग्रामीणों के सहयोग से श्रमदान कर इस पुलिया को बनाया जाता था, इस बार भी बनाया गया था.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढ़ें-मसानजोर डैम को विकसित करने की कवायद, अब पूरे साल पर्यटक सुंदरता का उठा पाएंगे लुत्फ

ब्रिटिश काल में बना था पुलिया

जब लोगों ने क्षेत्र के जिला परिषद सदस्य बाघराय मार्डी को ये जानकारी दी, तो उसने तुरंत ही विधायक रामदास सोरेन को इसकी जानकारी दी. उन्होंने तुरंत ही फॉरेस्ट ब्लॉक पंचायत के तीन पुलिया के लिए अनुशंसा कर विभागीय को अवगत कराया. विभाग ने विधायक को आश्वासन दिया कि जल्द ही पुलिया का निर्माण किया जाएगा. बता दें कि कुलामाड़ा पुलिया ब्रिटिश काल में बना था. इसके बाद इसकी कोई मरम्मत नहीं की गई थी. इस पुलिया से होकर गांव की मुख्य सड़क गुजरती है जो सीधे शहर से जोड़ती है.

ब्रिटिश काल में बना था पुलिया

ग्रामीणों ने श्रमदान कर पत्थर डालकर पुलिया को चलने लायक बनाया है. इस पुलिया से 25 गांव के लोग आना-जाना करते हैं, पुलिया जर्जर होने से 25 गांव के ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बारिश के दिनों में पुलिया के ऊपर से पानी बहता है, जिसे ग्रामीणों को परेशानी होती है. खासकर गर्भवती महिलाओं को अस्पताल ले जाने में कठिनाई होती है, क्योंकि कोई भी एंबुलेंस इस पुलिया को पार नहीं करता है. ऐसे में लोग बड़ी मुश्किल से किसी तरह मरीज को पुलिया पार कर आता है तब जाकर उसे एंबुलेंस मिलता है.

कुलामाड़ा पुलिया बनने से 25 गांवों को मिलेगी राहत

क्या कहते हैं ग्राम प्रधान

कुलामाड़ा के ग्राम प्रधान(Village head of Kulamada) का कहना है कि मैं बचपन से ही इस पुलिया को देखते आ रहा हूं. पुलिया जर्जर होने के कारण ग्रामीणों को काफी परेशानी होती थी. पिछले कुछ दिन पहले मूसलाधार बारिश हुई थी, जिसमें पुलिया पूरी तरह से डूब गया था और 3 दिनों तक 25 गांव के ग्रामीणों का शहर से संपर्क टूट गया था. उस समय लोगों को काफी परेशानी हुई थी. आप स्थानीय विधायक रामदास सोरेन की पहल पर पुलिया बनने जा रहा है. इसे ग्रामीण काफी खुश हैं.

Last Updated : Jun 23, 2021, 9:06 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details