झारखंड

jharkhand

कोरोना के खिलाफ जंगः एमजीएम ने मुहैया कराईं 2 अत्याधुनिक एम्बुलेंस, क्रिटिकल मरीजों को मिलेगी सुविधा

By

Published : May 10, 2021, 9:32 AM IST

पूर्वी सिंहभूम जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमितों मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन की पहल पर मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज ने 2 अत्याधुनिक एम्बुलेंस मुहैया कराई हैं. उपायुक्त ने दोनों एम्बुलेंस खासमहल स्थित सदर अस्पताल को सौंप दी.

2 ambulances given by manipal tata medical college in jamshedpur
2 अत्याधुनिक एम्बुलेंस

जमशेदपुरः शहर के परसुडीह खासमहल स्थित सदर अस्पताल में उपायुक्त सूरज कुमार ने सिविल सर्जन को अत्याधुनिक उपकरण से लैस दो एम्बुलेंस सौंपी. इस दौरान एसएसपी, सिविल सर्जन और सदर अस्पताल के उपाधीक्षक के अलावा कई अधिकारी मौजूद थे. उपायुक्त ने बताया कि कोरोना संक्रमित क्रिटिकल मरीजों को बाहर भेजने के लिए यह नई सुविधा मिली है. साथ ही डीसी ने बताया कि कोलकाता की एक एजेंसी से वार्ता की गई और मैनपावर की कमी को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढ़ें-धनबाद: कोरोना से जंग में शहीद पत्रकारों को श्रद्धांजलि, सीएम से मुआवजा देने की मांग


सदर अस्पताल के नर्स और डॉक्टर को प्रशिक्षण
जमशेदपुर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए और कोरोना संक्रमित मरीजों को इलाज की सुविधा मुहैया कराने के लिए उपायुक्त ने मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज से वार्ता की थी. जिसके बाद मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज की ओर से जिले को दो एम्बुलेंस दी गईं. एक एंबुलेंस में एडवांस लाइफ सिस्टम लगाया गया. जिसमें आईसीयू की सुविधा दी जाएगी. जबकि दूसरी एम्बुलेंस बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम से लैस है. इन कार्डियक एम्बुलेंस में वेंटिलेटर, मॉनिटर डिफरीलेटर मशीन लगाई गई है. एम्बुलेंस में लगे उपकरण को संचालित करने के लिए सदर अस्पताल के नर्स और डॉक्टर को प्रशिक्षण दिया गया.

उपायुक्त सूरज कुमार ने बताया कि मणिपाल मेडिकल कालेज की ओर से अत्याधुनिक उपकरण के लैस दो एम्बुलेंस दी गईं हैं, जिसे वर्तमान में सदर अस्पताल में रखा जाएगा. इसके जरिए कोरोना सनकर्मिट क्रिटिकल मरीजों को इलाज में सुविधा मिलेगी. जरूरत पड़ने पर इस एम्बुलेंस के जरिए मरीजों को कोलकाता या दूसरी जगह शिफ्ट करने में सुविधा मिलेगी. कोरोना काल के बाद भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा.


मैन पावर की कमी
उपायुक्त ने बताया कि कोलकाता की एक एजेंसी से वार्ता हुई है उनके जरिए एएनएम जीएनएम मैन पावर की कमी को जल्द पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि एक टेंडर भी निकाला गया है. जिसमें अगर कोई भी निजी एजेंसी सीसीयू में व्यवस्था देना चाहती है तो उन्हें प्रशासन की ओर से जगह मुहैया कराई जाएगी. सरकार की ओर से निर्धारित दर उन्हें प्रदान की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details