झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Dumka News: अखंड भारत यात्रा पर निकले रितेश पहुंचे बासुकीनाथ धाम, बाबा भोलेनाथ का लिया आशीर्वाद

अखंड भारत यात्रा पर साइकिल से निकले छत्तीसगढ़ के रितेश कुमार दुमका के बाबा बासुकीनाथ धाम पहुंचे और बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना की. इस दौरान उन्होंने कहा कि बचपन भारत भ्रमण की इच्छा थी, जिसे वे पूरा कर रहे हैं.

By

Published : Apr 15, 2023, 8:56 AM IST

अखंड भारत यात्रा
अखंड भारत यात्रा

देखें वीडियो

दुमका: छत्तीसगढ़ के रहने वाले रितेश कुमार अखंड भारत यात्रा करते हुए बासुकीनाथ धाम पहुंचे. बासुकीनाथ पहुंचने से पहले ही युवाओं की टोली ने रितेश कुमार का भव्य स्वागत किया और बासुकीनाथ धाम में पूजा-अर्चना कराई. रितेश ने बताया कि बचपन से ही उन्हें पर्यटन स्थल और तीर्थ स्थल पर घूमने की इच्छा थी. इसलिए उन्होंने अखंड भारत यात्रा की शुरुआत की. उन्होंने उत्तर प्रदेश के काशी विश्वनाथ में पूजा अर्चना कर इस यात्रा को शुरू किया. पर्यटन और तीर्थ स्थलों का यात्रा करते हुए वे दुमका के बासुकीनाथ धाम पहुंचे हैं.

यह भी पढ़ें:Dumka Basukinath Dham: बासुकीनाथ धाम मंदिर सचिव की बैठक, महत्वपूर्ण व्यवस्था पर लिए गए कई निर्णय

मीडिया के सवाल पर रितेश ने बताया कि बजट के हिसाब से साइकिल की यात्रा करना उचित समझा, क्योंकि साइकिल में कुछ लगना है नहीं. उनके पास बाइक भी है, लेकिन उसमें खर्च ज्यादा है, जिसमें वे सक्षम नहीं हैं.

समाज के लोग करा देते हैं भोजन और रहने की व्यवस्था: वहीं अगर भोजन पानी की बात करें तो उन्होंने बताया कि समाज के लोग भोजन की व्यवस्था करा देते हैं और रहने की व्यवस्था भी समाज के लोग ही कराते हैं. रितेश बासुकीनाथ में पूजा अर्चना के बाद देवघर के बाबा बैद्यनाथ और रांची के पहाड़ी मंदिर में दर्शन करने के बाद पटना और पटना से फिर नेपाल की ओर रवाना हो जाएंगे. उन्होंने बताया कि वे छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले से हैं. उन्हें अखंड भारत यात्रा कर तिरंगा लेकर पूरे भारत का भ्रमण करना है और संदेश देना है कि हमारा भारत एक है और अखंड है. यहां सब समान हैं. यहां भेदभाव के लिए कोई जगह नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details