झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

दो हजार पोषण सखियों को नहीं मिला सात माह से मानदेय, उग्र आंदोलन की बनाई रणनीति

दुमका के आंगनबाड़ी केंद्रों पर 2000 पोषण सखियां कार्यरत हैं. इन पोषण सखियों को पिछले सात माह से मानदेय नहीं मिल रहा है. अब मानदेय की मांग को लेकर 25 अक्टूबर को राजभवन के ये लोग समक्ष धरना देंगी.

By

Published : Oct 19, 2021, 1:12 PM IST

Updated : Oct 19, 2021, 1:20 PM IST

poshan-sakhi-will-protest-for-demand-of-salary
दो हजार पोषण सखियों को नहीं मिला सात माह से मानदेय

दुमकाः जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यरत लगभग 2000 पोषण सखियों को पिछले 7 माह से मानदेय नहीं मिल रहा है. इससे इन कर्मियों के समक्ष भुखमरी की समस्या उत्पन्न हो गई है. वेतन की मांग को लेकर पिछले दिनों प्रखंड से लेकर जिलास्तर पर आंदोलन किया गया. इसके बावजूद अब तक मानदेय भुगतान नहीं किया गया है. अब पोषण सखियों ने उग्र आंदोलन की रणनीति बनाई है. इसको लेकर प्रखंड स्तर पर बैठक की जा रही है.

यह भी पढ़ेंःपोषण सखी कर्मचारी को 8 महीने से नहीं मिला वेतन, 20 अक्टूबर को करेंगी आंदोलन

पोषण सखी मालती मुर्मू कहती हैं कि वेतन नहीं मिलने से हम पोषण सखी काफी परेशान हैं. उन्होंने कहा कि दशहरा में वेतन मिलने की उम्मीद थी, लेकिन वेतन नहीं मिला. इससे बच्चों को दशहरा मेला नहीं घूमा सके. अब दीपावली और छठ पर्व आने वाला है. इसमें वेतन नहीं मिलेगा, तो बच्चों का कपड़ा नहीं खरीद सकेंगे. पोषण सखी निराली मरांडी कहती हैं कि मानदेय नहीं मिलने से घर में कलह की स्थिति बनी हुई है. उन्होंने कहा कि नियमित आठ घंटे की ड्यूटी करते हैं. अपना घर-परिवार छोड़कर आंगनबाड़ी केंद्र पर रहते हैं. इसके बदले क्या मिलता है. उन्होंने कहा कि बच्चों की स्कूल फीस नहीं दे पा रहे हैं. इससे बच्चे को स्कूल से निकालने की धमकी दी जा रही है. पोषण सखी निर्मला मुर्मू कहती हैं कि आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका और सहायिका को लगातर मानदेय भुगतान हो रहा है, तो हमारा मानदेय क्यों रोका गया है. मानदेय नहीं मिलने से गंभीर आर्थिक संकट से जुझने लगे हैं.

देखें पूरी रिपोर्ट

6 जिलों में पोषण सखी की है व्यवस्था

झारखंड के 6 जिलों के आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण सखी की व्यवस्था की गई है. इसमें धनबाद, गिरिडीह, गोड्डा, कोडरमा, चतरा और दुमका शामिल है. इन जिलों में करीब 12000 पोषण सखी कार्यरत हैं, जिन्हें सात माह से मानदेय नहीं मिला है.

25 अक्टूबर को राजभवन के समक्ष धरना

झारखंड राज्य पोषण सखी संघ के संरक्षक विजय कुमार दास ने बताया कि 7 माह से मानदेय नहीं मिलने की वजह से परेशानी बढ़ गई है. उन्होंने कहा कि वेतन की मांग को लेकर प्रखंड स्तर पर आंदोलन कर रहे थे, लेकिन अभी तक मानदेय बकाया है. उन्होंने कहा कि 25 अक्टूबर को पोषण सखी रांची में राजभवन के सामने धरना देंगी. इसके बाद मानदेय भुगतान नहीं हुआ, तो अगले महीने मोरहाबादी मैदान में अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन करेंगे. जिला समाज कल्याण पदाधिकारी अनिता कुजूर ने फोन पर बताया कि हमारे पास एलॉटमेंट ही नहीं आया है. विभाग से राशि आवंटित होते ही पोषण सखियों को मनदेय भुगतान किया जाएगा.

Last Updated : Oct 19, 2021, 1:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details