झारखंड

jharkhand

दुमका एयरपोर्ट का इंतजार कब तक! देवघर से पहले शुरू हुआ था निर्माण कार्य

By

Published : Jun 27, 2022, 5:00 PM IST

Updated : Jun 27, 2022, 5:52 PM IST

दुमका से हवाई सेवा शुरू होगी, इसकी आस सालों से वहां के लोग लगाए हुए हैं. अब तक उनका यह सपना पूरा नहीं हो सका है. जबकि बगल के जिले देवघर जहां एयरपोर्ट का काम दुमका के बाद शुरू हुआ था, वहां से उड़ान सेवा जल्द शुरू किए जाने की बात कही जा रही है.

People of Dumka waiting for airport
People of Dumka waiting for airport

दुमकाः झारखंड की उपराजधानी में हवाई सेवा शुरू होने की दिशा में कई वर्षों से आधारभूत संरचना पर काम चल रहा है. काफी हद तक काम पूरा भी हो चुका है लेकिन उड़ान कब तक शुरू होगा और इस पर मामला कहां अटका हुआ है इसे बताने वाला कोई नहीं. जबकि देवघर एयरपोर्ट पर निर्माण कार्य दुमका के बाद शुरू हुआ था लेकिन अगले माह से वहां हवाई सेवा शुरू होने की संभावना है. ऐसे में उपराजधानी के लोग ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं और एयर सर्विस शुरू करने की मांग कर रहे हैं.

स्थानीय लोगों का है कहना जनप्रतिनिधियों ने नहीं दिखाई गंभीरताःदुमका में स्थानीय लोग वर्षों से यह सपना देख रहे हैं कि यहां से हवाई जहाज उड़ान भरे, लेकिन आज तक ऐसा नहीं हो पाया है. रघुवर सरकार के समय कई बार दुमका में आयोजित कार्यक्रमों में नेताओं ने कुछ ही महीनों में उड़ान शुरू करने की बात कही थी. उस दौरान लोगों को लगा था कि उनका सपना पूरा होगा, लेकिन यह अब तक नहीं हो सका है. अब देवघर में अगले माह से उड़ान शुरू हो जाएगी. जबकि वहां एयरपोर्ट निर्माण का कार्य दुमका से काफी बाद शुरू हुआ था, जिससे लोगों में निराशा है. इसके लिए वे स्थानीय जनप्रतिनिधियों को जिम्मेदार ठहराते हैं कि उन्होंने गंभीरता नहीं दिखाई. साथ ही वे सरकार से मांग करते हैं कि उपराजधानी में जल्द से जल्द हवाई सेवा शुरू की जाए.

देखें पूरी खबर
हवाई अड्डे के अधिकारी ने कहा निर्माण कार्य लगभग पूर्णःदुमका एयरपोर्ट के अधिकारी कैप्टन ए. भारद्वाज कहते हैं कि हवाई सेवा शुरू हो सके इसके लिए आधारभूत संरचना का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है. टर्मिनल बिल्डिंग, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के साथ-साथ अन्य निर्माण कार्य पूरे हो चुके हैं. जबकि अभियंता प्रह्लाद सिंह ने बताया कि वर्तमान में रनवे की लंबाई 12 सौ मीटर है जिसे 25 सौ मीटर की जा रही है. इसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है और बहुत जल्द रनवे का काम पूर्ण हो जाएगा.

क्या कहते हैं दुमका सांसदःदुमका में जल्द हवाई सेवा शुरू हो, इस संबंध में स्थानीय सांसद सुनील सोरेन से मोबाइल पर बात की तो उन्होंने बताया कि इस बाबत हमने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की थी. उन्होंने मेरी मांग पर सहमति जताई है और यह संभावना है कि दुमका से कम सीटर वाले हवाई जहाज की उड़ान जल्द शुरू हो.

Last Updated : Jun 27, 2022, 5:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details