झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

दुमका के FJMCH में लगेगा ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट, मरीजों को नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी

दुमका में कोरोना के पेशेंट के साथ-साथ अन्य जरूरतमंद मरीजों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित होने जा रहा है. इसमें लगभग 75 लाख रुपये खर्च होंगे.

By

Published : May 5, 2021, 7:21 PM IST

dumka news
दुमका का अस्पताल

दुमका: जिले में कोरोना के मरीज बढ़ गए हैं. जिसके बाद कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी भी देखने को मिली थी, लेकिन अब दुमका में ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी. क्योंकि अब कोरोना मरीजों के साथ- साथ दूसरे मरीजों को भी ऑक्सीजन देने के लिए फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगने वाला है. इस प्लांट को लगाने में लगभग 75 लाख रुपये खर्च होंगे. ऑक्सीजन प्लांट 15 दिनों में स्थापित कर लिया जाएगा. अभी हाल के दिनों में मरीजों को ऑक्सीजन की जो परेशानी हो रही है, उससे काफी हद तक निजात मिलेगाी.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़े-दुमकाः डीसी ने जामा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण, कोरोना इंतजामों का लिया जायजा

क्या कहते हैं अधीक्षक

ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित होने के संबंध में फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक डॉ. रविंद्र कुमार ने बताया कि यह प्लांट वायुमंडल में मौजूद हवा से ऑक्सीजन तैयार करेगा. तैयार ऑक्सीजन सीधे पाइपलाइन के माध्यम से मरीज के बेड तक पहुंचाया जाएगा. अभी जो ऑक्सीजन की परेशानी हो रही है, उसे हम दूर कर पाएंगे. अधीक्षक ने बताया कि प्लांट को स्थापित करने वाली कंपनी आने वाले 15 दिनों में यह काम पूरा कर लेगी. उत्पादन शुरू होने के साथ 50 बेड तक ऑक्सीजन उपलब्ध होने लगेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details