झारखंड

jharkhand

शिक्षा मंत्री ने ईटीवी भारत की खबर पर लिया संज्ञान, महतो के निर्देश पर अफसरों ने किया एसटी विद्यालय का निरीक्षण

By

Published : Nov 27, 2022, 8:54 PM IST

दुमका जिले के शिकारीपाड़ा प्रखंड में अनुसूचित जनजाति आवासीय मध्य विद्यालय की अव्यवस्थाओं का मामला सामने आने पर शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो (Education Minister Jagarnath Mahto) के आदेश पर रविवार को अधिकारियों ने शिकायतों को परखा. इससे पहले विद्यालय के छात्रों ने यहां अव्यवस्थाओं को लेकर प्रदर्शन किया था. शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को ईटीवी भारत की खबर भी टैग की थी.

ST school shikaripada inspection
एसटी विद्यालय व्यवस्था का निरीक्षण

दुमका: जिले के शिकारीपाड़ा प्रखंड में कल्याण विभाग द्वारा संचालित आवासीय विद्यालय के कई छात्रों ने शनिवार को अव्यवस्था के खिलाफ सड़क पर प्रदर्शन किया. ईटीवी भारत की इस खबर पर झारखंड सरकार के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो (Education Minister Jagarnath Mahto) ने संज्ञान लिया है और उन्होंने ट्वीट कर उपायुक्त दुमका को निर्देशित किया कि ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो यह व्यवस्था करें. इधर, शिक्षा मंत्री के आदेश पर रविवार को अधिकारियों ने स्कूल की व्यवस्था का जायजा लिया.

ये भी पढ़ें-निलंबित आईएएस पूजा सिंघल अस्पताल से वापस भेजी गईं जेल, रिम्स के पेइंग वार्ड में चल रहा था इलाज



ये है पूरा मामलाःबता दें कि जिले के शिकारीपाड़ा प्रखंड मुख्यालय पर शनिवार को अनुसूचित जनजाति आवासीय मध्य विद्यालय के कई छात्रों ने विद्यालय में अव्यवस्था को लेकर प्रदर्शन किया था. छात्रों ने घंटों दुमका रामपुरहाट मार्ग जाम रखा था. छात्रों का कहना था कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक रामप्रवेश बैठा न सही ढंग से भोजन दे रहे हैं न कपड़े और न ही कोई अन्य व्यवस्था करा रहे हैं.

शिक्षा मंत्री ने लिया था ईटीवी भारत की खबर का संज्ञान

बच्चों के इस विरोध प्रदर्शन को प्रशासन ने गंभीरता से लिया है और प्रशासनिक टीम रविवार मामले की जांच के लिए विद्यालय पहुंची. इसका नेतृत्व संथाल परगना के उपनिदेशक कल्याण विनय मनीष लकड़ा ने किया, उनके साथ जिला कल्याण पदाधिकारी अशोक प्रसाद भी थे. इस टीम ने स्कूल के छात्रों से बात की और उनसे उनकी परेशानी जाना. इसके साथ ही उन्होंने स्कूल की आधारभूत संरचना का भी अवलोकन किया.

दुमका में छात्रों का प्रदर्शन



क्या कहते हैं कल्याण विभाग के पदाधिकारीःजांच के बाद उपनिदेशक कल्याण विनय मनीष लकड़ा ने कहा कि हमने यहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया है. वास्तव में काफी कमियां हैं. उन्होंने कहा कि इन कमियों को दूर किया जाएगा और छात्रों को कोई परेशानी न हो इसके लिए अग्रतर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details