झारखंड

jharkhand

दुमका में दिव्यांगजनों के लिए चलंत न्यायालय सह जागरूकता शिविर का आयोजन,

By

Published : Mar 1, 2020, 8:32 PM IST

दुमका में दिव्यांगजनों के लिए चलंत न्यायालय सह जागरूकता शिविर लगाया गया. इस शिविर में अधिनियम 2016 के प्रावधानों के अंतर्गत दिव्यांगता संबंधी मामले की सुनवाई की गई. शिविर लगाकर सभी प्रकार के दिव्यांगता की जांच की गई और सभी दिव्यांगजनों को प्रमाणपत्र 28 मार्च को दिया जाएगा. वहीं, सरकार दिव्यंगजनों को मुख्यधरा में जोड़ने के लिये प्रतिबद्ध हैं.

Mobile Court-cum-Awareness Camp set up for Divyang in Dumka
शिविर में मौजूद लोग

दुमका: जिले के बासुकीनाथ मंडल धर्मशाला में दिव्यांगजनों के लिए चलंत न्यायालय सह जागरूकता शिविर का आयोजन हुआ. इस शिविर में दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 के प्रावधानों के अंतर्गत दिव्यांगता संबंधी मामलों की सुनवाई के लिए चलंत न्यायालय (मोबाइल कोर्ट) और जागरूकता शिविर लगायी गयी. राज्य नि:शक्तता आयुक्त सतीश चंद्र ने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार दिव्यांगजनों को मुख्यधारा में लाने के लिए प्रतिबद्ध है.

देखें पूरी खबर

बता दें कि इस जागरूकता शिविर में दिव्यांगजनों के लिए सभी प्रकार के दिव्यांगता की जांच की गयी. इस आयोजन में राज्य नि:शक्तता आयुक्त सतीश चंद्र ने दिव्यांग जनों को संबोधित करते हुए कहा कि दिव्यांगता अभिशाप नहीं वरदान है. इसके तहत आप लोग काम करें आप लोगों को आगे लाने के लिए केंद्र से राज्य सरकार तक बहुत कोशिश कर रही है.

ये भी देखें-छोटी-छोटी बच्चियां सीख रही कत्थक नृत्य, झारखंड सरकार ने दी निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था

इस शिविर में दिव्यांग जनों के लिए आंख से संबंधित, कान से संबंधित, नाक से संबंधित, पैर से संबंधित, शरीर के किसी भी अंग में किसी प्रकार की दिव्यांगता की जांच के लिये शिविर लगाया गया है. आगामी 28 मार्च को दिव्यांगजनों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा. शिविर में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी और प्रखंड के सभी कर्मी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details