झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

महाशिवरात्रि पर बासुकीनाथ मंदिर में उमड़े भक्त, पालकी पर निकलेगी शिव बारात

दुमका का विश्व प्रसिद्ध बाबा बासुकीनाथ मंदिर सज-धजकर तैयार हो गया है. महाशिवरात्रि को लेकर बाबा बासुकीनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. शिव पार्वती विवाह के गवाह बनने हजारों श्रद्धालु सुबह से ही मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए जुट गए हैं.

By

Published : Mar 11, 2021, 2:54 PM IST

Baba Basukinath Temple decorated like a bride in dumka
दुल्हन की तरह सजकर तैयार दुमका का प्रसिद्ध बाबा बासुकीनाथ मंदिर

दुमका:आज महाशिवरात्रि है. देश भर के सभी शिवालयों में भगवान भोलेनाथ की विधि विधान से पूजा अर्चना की जा रही है. चारों ओर हर-हर महादेव के उदघोष गूंज रहे हैं.महाशिवरात्रि पर बाबा बासुकीनाथ धाम में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. शिव पार्वती विवाह के गवाह बनने हजारों श्रद्धालु सुबह से ही मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए जुट गए हैं. पारंपरिक रीति रिवाज के मुताबिक देर रात महादेव पार्वती का विवाह संपन्न होना है. पंडा धर्मराक्षणी सभा के अध्यक्ष मनोज पंडा ने बताया कि इस साल कोरोना के चलते सादगी से शिव विवाह कराया जाएगा.

देखें पूरी खबर

ये भी पढे़ं-महाशिवरात्रिः देवघर के बाबा मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

इस बार क्या है खास

इस बार हाथी के स्थान पर शिव बारात पालकी पर निकलेगी. मरजाद और घूंघट की रस्म पूरी सादगी के साथ की जाएगी. गुरुवार देर रात पालकी पर शिव बारात को बाजार भ्रमण कराया जाएगा, उसके बाद मंदिर परिसर में आकर शिव विवाह संपन्न होगा. इस पावन अवसर पर मंदिर के आसपास विधि व्यवस्था भी चाक-चौबंद हैं.

इस बार नहीं लगेगा मेला

कोविड-19 के कारण बार बासुकीनाथ में इस बार मेला नहीं लगेगा. किसी प्रकार की झांकी भी नहीं निकलेगी. साधारण रूप से ही आज शिव विवाह संपन्न होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details