झारखंड

jharkhand

By

Published : Jul 25, 2019, 10:06 PM IST

ETV Bharat / state

दुमकाः लाखों की लागत से निर्मित शौचालय बेकार, जनता को नहीं मिल रहा लाभ

देशभर में स्वच्छता अभियान के तहत शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है, लेकिन दुमका शहर के स्लम एरिया में सार्वजनिक सुलभ शौचालय का निर्माण तो करा दिया गया है लेकिन शौचालय में पिछले कई सालों से ताला लटका हुआ है.

तालाबंद शौचालय

दुमका: जिले के स्लम एरिया के तीन स्थानों पर लाखों की लागत से 12 शौचालयों का निर्माण कराया गया था. कई वर्ष बीत जाने के बाद भी आज तक यह चालू नहीं हुआ, सभी शौचालयों में ताला लटका नजर आता है.

देखेें वीडियो


इन स्लम एरिया में रहने वाले लोगों का कहना है कि अगर शौचालय उनके लिए बना था तो उसे चालू भी होना चाहिए. उन्होंने कहा कि उन्हें परेशानी होती है, लेकिन शौचालय के निर्माण के बाद जो ताला लटका था वह आज भी लगा हुआ है. ऐसे में इलाके के निवासी खुले में शौच जाने को मजबूर हैं.


इस संबंध में दुमका शहर के वार्ड संख्या 3 के पार्षद संजीव कुमार यादव ने कहा कि इसे चालू करवाने के लिए हमने कई बार प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली. वे कहते हैं स्वच्छता के मद्देनजर यह चालू होना चाहिए.


इन शौचालयों का निर्माण कई वर्ष पहले नगर परिषद द्वारा कराया गया था. दुमका नगर परिषद की वर्तमान अध्यक्ष श्वेता झा से जब हमने बात की तो उन्होंने कहा यह हमारे संज्ञान में आ गया है तो निश्चित रूप से चालू होगा हम इसके लिए पहल करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details