झारखंड

jharkhand

चार दिवसीय फाउंडेशन लिट्रेसी एंड न्यूमरेसी प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन, शिक्षकों को मिली अहम जानकारी

By

Published : Apr 1, 2022, 2:11 PM IST

प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उप्लब्ध कराने के उद्देशय से प्रखंड संसाधन केंद्र जरमुंडी में शिक्षकों का चार दिवसीय गैर आवासीय एफएलएन( Foundational Literacy & Numeracy) प्रशिक्षण संचालित किया गया. प्रखंड क्षेत्र के सभी विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों ने इस प्रशिक्षण में भाग लिया.

Foundational Literacy & Numeracy
Foundational Literacy & Numeracy

दुमका: प्रखंड संसाधन केंद्र जरमुंडी में झारखंड शिक्षा परियोजना दुमका (Jharkhand Education Project Dumka) द्वारा एफएलएन ( Foundational Literacy & Numeracy) के तहत चल रहे प्रशिक्षण का समापन हुआ. प्रशिक्षण में शिक्षक-शिक्षिकाओं को प्रारंभिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को सरलता पूर्वक पढ़ाने और सिखाने से संबंधित जानकारी दी गई. इस दौरान प्रशिक्षक अंसार आलम, सुनील कुमार, रवि कुमार एवं तपन कुमार ने बारीकी से शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया. सभी जिलों में ऐसा प्रशिक्षण सभी शिक्षकों को दिया जाएगा और बच्चों में गुणवत्तापूर्ण विकास लाने का कोशिश किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें:ड्रॉपआउट बच्चों को जोड़ने के लिए विभाग बना रहा बेहतर प्लान, बैक टू स्कूल चैंपियन का होगा आयोजन

544 शिक्षक-शिक्षिकाओं ने प्रशिक्षण में लिया भाग:चार दिनों से चल रहे इस प्रशिक्षण में विभिन्न विद्यालय के 544 शिक्षक-शिक्षिकाएं शामिल थे. इस कार्यक्रम में शिक्षकों को फाउंडेशन लिटरेसी एंड न्यूमैरेसी का प्रशिक्षण दिया गया. शिक्षकों को सात बैच में प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षकों ने बताया कि छोटे-छोटे बच्चों को सरल भाषा में पढ़ाया और सिखाया जाना चाहिए तभी बच्चे आसानी से पढ़ और समझ सकेंगे. समापन समारोह के दौरान शिक्षक प्रतिभागियों ने इस प्रशिक्षण को सफल बताया.

प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को एडवांस शिक्षा उप्लब्ध कराना उद्देशय:प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए प्रशिक्षक अंसार आलम ने कहा कि प्रशिक्षण में प्राप्त अनुभवों को विद्यालय में उपयोग करें. प्रशिक्षण प्राप्त कर सभी शिक्षक अपने-अपने विद्यालयों में बच्चों के बीच बेहतर ढंग से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उप्लब्ध करा सकेंगे. प्रशिक्षक अंसार आलम ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय के बच्चे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से पिछड़ रहे हैं. इसको देखते हुए सरकार ने विशेष तौर पर वैसे बच्चों के लिए एफएलएन ( Foundational Literacy & Numeracy) प्रशिक्षण की व्यवस्था की है. प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को एडवांस शिक्षा उप्लब्ध कराना सरकार का उद्देश्य है. इस लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details