झारखंड

jharkhand

By

Published : Jan 22, 2020, 5:25 PM IST

ETV Bharat / state

अवैध कोयला खदान से हो रहा है गैस रिसाव, वन विभाग ने किया डोजरिंग

दुमका के शिकारीपाड़ा स्थित वन क्षेत्र में पड़ने वाले लुटियापहाड़ी से सटे बादलपाड़ा में एक अवैध कोयला खदान से लगातार गैस का रिसाव हो रहा है. लगातार गैस रिसाव से आसपास के लोग दहशत में हैं. इसको लेकर वन विभाग की ओर से खदानों की डोजरिंग की गई.

Forest Department did dozring illegal coal mines in dumka
वन विभाग ने किया डोजरिंग

दुमका:जिले के शिकारीपाड़ा थाना इलाके के घोर नक्सल प्रभावित लुटियापहाड़ी में पिछले 9 दिनों से अवैध कोयला खदानों और सुरंगों से गैस और धुएं का रिसाव हो रहा है. गैस रिसाव को रोकने के लिए वन विभाग की टीम ने बुधवार को लुटियापहाड़ी पहुंचकर अवैध खदानों का डोजरिंग किया.

देखें पूरी खबर

शिकारीपाड़ा के वन क्षेत्र में पड़ने वाले लुटियापहाड़ी से सटे बादलपाड़ा में एक अवैध कोयला खदान से लगातार धुआं निकल रहा है. लगातार 24 घंटे निकल रहे धुआं से आसपास के लोग दहशत में हैं. इसका कारण है कि इस क्षेत्र में सुरंग बनाकर अवैध कोयला का उत्खनन किया जा रहा है, जिससे पिछले दिनों 9 दिनों से गैस का रिसाव हो रहा है. प्रशिक्षु वन पदाधिकारी नीतीश कुमार ने इस कार्रवाई की अगुवाई करते हुए अवैध खदानों का डोजरिंग किया, साथ ही वन विभाग जब डोजरिंग करने जा रही थी उसी समय दूसरी ओर से जुगाड़ गाड़ी में लगभग 10 क्विंटल कोयला की अवैध ट्रांस्पोर्टिंग किया जा रहा था जिसे जब्त किया गया.

इसे भी पढ़ें- ईटीवी भारत की टीम पहुंची ई-टिकट के अंतरराष्ट्रीय गिरोह के मास्टरमाइंड के घर, टेरर फंडिंग का भी है आरोप

क्या कहते हैं वन पदाधिकारी

वन पदाधिकारी नीतीश कुमार ने कहा कि बुधवार को शिकारीपाड़ा के अवैध खदानों और सुरंगों को डोजरिंग किया गया है, ताकि गैस के रिसाव को रोका जाए, साथ ही साथ अवैध उत्खनन भी बंद हो. उन्होंने कहा कि शिकारीपाड़ा में कई ऐसे सुरंग बनाए गए हैं जहां से अवैध कोयला का उत्खनन किया जा रहा है. जिसको लेकर प्रशासन की ओर से कारवाई किया जाएगा. साथ ही कई रैयती जमीन पर भी सुरंगे हैं, जिसका रिपोर्ट वे जिला प्रशासन को करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details