झारखंड

jharkhand

दुमका: जामा बनेगा मॉडल प्रखंड, उप विकास आयुक्त ने की बैठक

By

Published : Jun 24, 2020, 6:32 PM IST

दुमका का उप विकास आयुक्त जामा प्रखंड पहुंचे, जहां उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी और अन्य कर्मियों के साथ बैठक की, जिसमें कई योजनाओं को लेकर चर्चा की गई. उप विकास आयुक्त ने कहा की जामा प्रखंड को विकसित प्रखंड बनाया जाएगा, उसके लिए यहां पर्याप्त व्यवस्था है, बस एक सार्थक प्रयास की आवश्यकता है.

DDC holds meeting with Jama Block Development Officer in dumka
उप विकास आयुक्त ने की बैठक

दुमका: जिले के जामा प्रखंड मुख्यालय में उप विकास आयुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी और अन्य कर्मियों के साथ औपचारिक बैठक की. इस बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ संजय कुमार सिंह ने बाल विकास परियोजना, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित विभाग में चल रहे कार्यों की जानकारी ली. इस मौके पर उन्होंने मीडिया से बातचीत की, जिसमें उन्होंने कहा की जामा को एक मॉडल प्रखंड के रूप में विकसित करने की योजना पर विचार किया जा रहा है, क्योंकि यहां प्रस्तावित विकसित प्रखंड बनाने के लिए पर्याप्त संसाधन मौजूद है, बस एक सार्थक प्रयास की आवश्यकता है.

देखें पूरी खबर
उप विकास आयुक्त ने कहा की ग्रामीण इलाकों में शिक्षा और कृषि के क्षेत्र में काम करने की आवश्यकता है, शहरी क्षेत्र की तुलना में ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा विभाग में ड्रॉप आउट दर अधिक है, इसलिए सबसे पहले इसे रोकना जरूरी है, बच्चों के पास शिक्षा का पर्याप्त संसाधन और अवसर मिलने के बाद भी ड्रॉप आउट के कारण गैप और अंधेरा रह जाता है, जिसे सामूहिक प्रयास से दूर किया जा सकता है. उप विकास आयुक्जात ने कहा की जामा में 5 आंगनबाड़ी केंद्र को मॉडल केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा, उसमें दसवीं पास आदिवासी लड़की को बाल विकास परियोजना से प्रशिक्षित कर मॉडल केंद्र में नियुक्त किया जाएगा.


इसे भी पढे़ं:-दुमका: भुरभुरी पुल क्षतिग्रस्त होने से लोग परेशान, 250 करोड़ की लागत से बनी सड़क हुई बेकार


उप विकास आयुक्त डॉ संजय कुमार सिंह ने कहा की उन बच्चियों को मनरेगा योजना के तहत प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा, साथ ही भविष्य में प्रशिक्षित इन बालिकाओं को आंगनवाड़ी केंद्र में चयनित अभ्यार्थियों के रूप में तैयार किया जाएगा. उन्होंने कहा की की बागवानी मिशन योजना के तहत वृक्षारोपण पानी रोको पौधा रोपो कार्यक्रम से शिलांद्रा नर्सरी को भी जोड़ा जाएगा, ताकि नर्सरी और उससे जुड़े लोगों को भी विकसित किया जा सके. उन्होंने जामा का प्रशंसा करते हुए कहा की प्रखंड विकास पदाधिकारी साधु चरण देवगम के नेतृत्व में इस प्रकार के काम के लिए आधारशिला तैयार किया जा रहा है और आने वाले दिनों में जामा एक मॉडल प्रखंड के रूप में विकसित होगा.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details