झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Sawan Mela 2023: सावन की सातवीं सोमवारी पर बासुकीनाथ में कांवरियों की भीड़, बोलबम के जयकारे से माहौल हुआ गुंजायमान

दुमका के बासुकीनाथधाम में भक्तों की लंबी कतार लगी हुई है. लोग अहले सुबह से ही लाइन में लगे हुए हैं. श्रद्धालुओं की किसी तरह की परेशानी ना हो, इसका पूरा ध्यान रखा गया है.

By

Published : Aug 21, 2023, 11:19 AM IST

Updated : Aug 21, 2023, 1:26 PM IST

Sawan Mela 2023
Sawan Mela 2023

देखें वीडियो

दुमकाः सावन माह की सातवीं सोमवारी पर आज बासुकीनाथ धाम मंदिर में सुबह से ही शिव भक्तों की भीड़ उमड़ी है. अर्घा माध्यम से श्रद्धालु भगवान भोले को जलार्पण कर रहे हैं. सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं.

ये भी पढ़ेंः सावन की सातवीं सोमवारी: शिवालयों में रात से ही भक्तों की लंबी कतार, बाबा पर जलार्पण के लिए उमड़ी भारी भीड़

मलमास के बाद बासुकीनाथ धाम में सोमवारी को लेकर एक बार फिर श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा है. पवित्र सावन माह के सातवीं सोमवारी के साथ-साथ आज नागपंचमी भी है, जिसके कारण बाबा बासुकीनाथ की पूजा अर्चना को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है. वहीं भागलपुर के बरारी घाट से हंसडीहा के रास्ते गंगाजल लेकर आने वाले डाक बम श्रद्धालु भी भारी संख्या में बाबा बासुकीनाथ पर जलार्पण कर रहे हैं.

बासुकीनाथ धाम में पूजा करने वाले श्रद्धालुओं को कतार बद्ध तरीके से मंदिर में प्रवेश कराकर अर्घा के माध्यम से जलाभिषेक कराया जा रहा है. श्रद्धालुओं को सुगमता पूर्वक जलार्पण कराने के लिए संपूर्ण मेला क्षेत्र में पुलिस प्रशासन की टीम चुस्त-दुरुस्त नजर आ रही है. बासुकीनाथ धाम बोल बम के जयघोष से गुंजायमान हो रहा है. बासुकीनाथ धाम में पूजा अर्चना कर दूरदराज से आने वाले श्रद्धालु काफी खुश नजर आए. श्रद्धालुओं ने बताया कि बासुकीनाथ धाम में प्रशासन की अच्छी व्यवस्था है. भीड़ तो है परंतु सुगमता से भोलेनाथ को जलार्पण करने में कोई परेशानी नहीं हुई. माना जाता है कि सावन के इस पावन महीने की सोमवारी को भोलेनाथ की पूजा अर्चना अर्चना करने से भक्तों की मनोकामना पूर्ण होती है.

बासुकीनाथ मंदिर में सावन की सातवीं सोमवारी पर सुबह से ही जल अर्पण के लिए शिव भक्तों का तांता लगा है. कतारबद्ध होकर श्रद्धालु अर्घा के माध्यम से बाबा पर जल अर्पण कर रहे हैं. जिले के पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मेला क्षेत्र के सभी प्वाइंटों पर भीड़ नियंत्रण के लिए पुलिस पदाधिकारियों के साथ-साथ मजिस्ट्रेट की भी नियुक्ति की गई है ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी ना हो. इसका विशेष ध्यान रखा गया हैं.

Last Updated : Aug 21, 2023, 1:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details