झारखंड

jharkhand

जामा में कांग्रेसियों ने मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन, शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि

जामा में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का जन्मदिन मनाया गया. इस दौरान कांग्रेसियों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जामा में इलाजरत मरीजों के बीच फल और बिस्कुट का वितरण किया.

By

Published : Jun 19, 2020, 6:46 PM IST

Published : Jun 19, 2020, 6:46 PM IST

जामा में कांग्रेसियों ने मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन
जामा में कांग्रेसियों ने मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन

जामा,दुमका: जामा प्रखंड अंतर्गत जामा चौक स्थित कांग्रेस कार्यालय में शुक्रवार को कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष प्रेम कुमार साह की अगुआई में पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का जन्मदिन मनाया गया. इस दौरान कांग्रेसियों ने देश की वर्तमान हालत को ध्यान में रखते हुए सादगी पूर्वक राहुल गांधी का जन्मदिन मनाया. इस मौके पर उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जामा में इलाजरत मरीजों के बीच फल और बिस्कुट का वितरण किया.

ये भी पढ़ें: झारखंड के सपूत शहीद कुंदन ओझा पंचतत्व में विलीन, आखिरी दर्शन के लिए जुटा हुजूम


इस मौके पर कांग्रेसियों ने चीन की इस कायराना हरकत को छद्म आचरण बताया. साथ ही इसके पूर्व भारतीय सैनिकों की शहादत पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए दो मिनट का मौन रखा गया. इस कार्यक्रम के मौके पर रामनाथ दर्वे, अभय कांत प्रसाद, एलिजाबेथ मरांडी, गुड्डू पंडित, शंभू साह, आनंद पंडित, प्रदीप मंडल, जय मुर्मू, चिंता देवी, चांद मुनि देवी, सहित अन्य मौजूद थे.

आज है राहुल गांधी का 50वां जन्मदिन

आज गांधी परिवार के वारिस राहुल गांधी 50 साल के हो गए हैं. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का जन्म नई दिल्ली के होली फैमिली हॉस्पिटल में 19 जून 1970 को हुआ था. इस तरह से राहुल ने अपनी जिंदगी का अर्धशतक पूरा कर लिया है. गांधी परिवार के वारिस के जन्म दिन को बहुत ही धूमधाम से मनाने की परंपरा रही है. कार्यकर्ता केक काटकर और ढोल नगाड़ों के स्वागत से अपने प्रिय नेता का जश्न मनाते हैं. मगर 20 सैनिकों की शहादत के शोक में इस बार राहुल गांधी का जन्मदिन नहीं मनाया जाएगा. कांग्रेस ने राज्य की इकाइयों को इस बारे में चिट्ठी भेजकर शहीद सैनिकों के सम्मान में कार्यकर्ताओं से मौन रहने का अनुरोध किया है.

झारखंड के दो जवान शहीद

बीते कुछ दिनों भारत-चीन सीमा पर दोनों देशों के बीच खींचतान चल रही है. लेकिन सोमवार-मंगलवार यानि 15-16 जून की रात यह संघर्ष खूनी झड़प में बदल गया. सोमवार-मंगलवार की रात गलवान इलाके में दोनों तरफ के सैनिकों में हिंसक झड़प हुई और भारत के 20 जवान शहीद हो गए. भारत चीन के सैनिकों की झड़प में भारतमाता के 20 वीर सपूत शहीद हो गए. इन शहीदों में झारखंड के 2 सपूत भी शामिल हैं. झड़प में साहिबगंज के वीर सपूत कुंदन ओझा शहीद हो गए. वहीं, बहरागोड़ा ब्लॉक के कोसाफलिया निवासी गणेश हांसदा (21) भी झड़प में शहीद हो गए. यह झड़प उस वक्त हुई जब भारतीय सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) को लेकर बातचीत करने गए थे. घटना में शहीदों के अलावा 45 जवान जख्मी भी हुए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details