झारखंड

jharkhand

By

Published : May 13, 2023, 8:35 PM IST

ETV Bharat / state

Dumka News: दुमका में सर्पदंश से आठ वर्षीय बच्चे की मौत, सांप के डसने के बाद परिजन कराते रहे झाड़-फूंक

दुमका में सर्पदंश से एक बालक की मौत हो गई है. बताया जाता है कि घटना के बाद परिजन बालक को तुरंत अस्पताल पहुंचाने की बजाए झाड़-फूंक में अधिक समय गंवा दिया. मामला बिगड़ने पर अस्पताल पहुंचे, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी.

http://10.10.50.75//jharkhand/13-May-2023/jh-dum-01-snake-10033_13052023191550_1305f_1683985550_84.jpg
Minor Boy Dies Due To Snakebite In Dumka

दुमका:अंधविश्वास और झाड़-फूंक के चक्कर में शनिवार को दुमका में एक आठ वर्षीय बालक की मौत हो गई है. बताया जाता है कि किसी जहरीले सांप ने बालक आकाश मंडल को डस लिया था. इसके बाद घरवाले तुरंत बालक को अस्पताल पहुंचाने की बजाय झाड़-फूंक कराने में जुट गए. बाद में स्थिति बिगड़ता देख आकाश को लेकर अस्पताल पहुंचे, लेकिन तब तक देर हो चुकी थी.

ये भी पढे़ं-Dumka News: दुमका में अलग-अलग घटनाओं में पांच की मौत, तीन ने की आत्महत्या
खेलने के दौरान सांप ने बालक को डसाः बताया जाता है कि शनिवार को दुमका के हंसडीहा थाना के चंपातरी गांव में अपने घर के पीछे आठ वर्षीय आकाश मंडल खेल रहा था. इस क्रम में आकाश मंडल का पैर जहरीले सांप पर पड़ गया और उस सांप ने उसे डस लिया. आकाश ने फौरन अपनी मां और नाना को बताया कि उसे सांप ने काट लिया है. यह बात सुन कर मां और नाना घबरा गए. इधर, आकाश की आंखें मध्यम हो रही थी.

झाड़ फूंक में निकल गए तीन घंटेःसांप काटने की जानकारी होने के बाद परिजन आकाश को फौरन नजदीकी अस्पताल ले जाने के बजाय गांव में मौजूद एक झाड़-फूंक करने वाले के पास ले गए. वहां लगभग 2:30 से तीन घंटे तक झाड़-फूंक चलता रहा. इस बीच आकाश की स्थिति पूरी तरह से बिगड़ चुकी थी और वह बेहोश हो गया था.

अस्पताल पहुंचने पर चिकित्सक ने किया मृत घोषितः अगल-बगल के लोगों को जब पता चला तो उन्होंने फौरन उसे दुमका फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाने की सलाह दी. इसके बाद परिजन बालक को लेकर अस्पताल पहुंचे. जहां चिकित्सक ने जांच कर आकाश को मृत घोषित कर दिया.

समय पर बालक को लाते अस्पताल तो बच जाती जानःपीजेएमसीएच के चिकित्सक का कहना है कि इस बच्चे को अगर परिवार वाले सांप काटने के बाद इधर-उधर नहीं ले जाकर सीधे यहां ले आते तो उसकी जान बच सकती थी, लेकिन अंधविश्वास के चक्कर में पड़कर उन्होंने बच्चे को खो दिया.
PJMCH के अधीक्षक ने लोगों को दी जरूरी सलाहःफूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक डॉ अनुकरण पूर्ति ने कहा कि हमारे यहां सर्पदंश का समुचित इलाज है. आप इधर-उधर के चक्कर में न पड़े. यह भी न देखें कि सांप जहरीला था या नहीं, उसका निर्णय हम लोग ले लेंगे. आप फौरन मरीज को लेकर आएं, ताकि उसकी जान बचाई जा सके. साथ ही उन्होंने सलाह दी है कि शाम के वक्त घास वाली जगह में खाली पैर न चलें और मिट्टी वाले घर में रात में जमीन पर नहीं सोएं.
इस वर्ष अब तक दो दर्जन सर्पदंश पीड़ित मरीजों का हुआ है इलाजः बता दें कि दुमका के फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इस वर्ष 2023 में अब तक सर्पदंश के शिकार दो दर्जन मरीजों का इलाज हो चुका है. पीजेएमसीएच के साथ दुमका से सभी प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में एंटी वेनम पर्याप्त मात्रा में हैं. इसमें लगभग 300 एंटी वेनम पीजेएमसीएच में हैं. अधीक्षक डॉ अनुकरण पूर्ति ने अपील की है कि अगर किसी को सांप काटता है तो फौरन उसे अस्पताल में ले जाना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details