झारखंड

jharkhand

Dumka News: दुमका में एक्वा जॉय धारा बोतलबंद पानी की बिक्री पर रोक, जांच में पानी को बताया गया अनसेफ

By

Published : Jun 5, 2023, 9:18 PM IST

काइट्स एक्वा बोतलबंद पानी की बिक्री पर रोक के बाद एक बार फिर दुमका प्रशासन ने एक्वा जॉय धारा नामक कंपनी के बोतल बंद पानी की बिक्री पर रोक लगा दी है. जांच में एक्वा जॉय धारा पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर को अनसेफ बताया गया है. जिसके बाद प्रशासन ने यह कार्रवाई की है.

http://10.10.50.75//jharkhand/05-June-2023/jh-dum-02-karvai-10033_05062023192015_0506f_1685973015_1014.jpg
Ban On Sale Of Aqua Joy Dhara Bottled Water

दुमकाःउपराजधानी दुमका में एक्वा जॉय धारा नामक कंपनी के बोतल बंद पानी की बिक्री पर प्रशासन ने रोक लगा दी है. पानी की जांच रिपोर्ट में पानी को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया गया है. इसके बाद प्रशासन ने पानी की बिक्री पर रोक लगाने के साथ बाजार में सप्लाई की गई बोतलों को वापस मंगवाने का निर्देश जारी किया है. कोलकाता के राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला में पानी की जांच कराने के बाद प्रशासन ने यह कार्रवाई की है.

ये भी पढ़ें-पीने लायक नहीं है दुमका में निर्मित बोतलबंद पानी काइट्स एक्वा, लोगों को गंभीर बीमारियों का खतरा, बिक्री पर लगाई गई रोक

15 अप्रैल को बोतल बंद पानी का सैंपल जांच के लिए भेजा गया थाःजानकारी के अनुसार एक्वा जॉय धारा कंपनी का पानी प्लांट दुमका के जरमुंडी प्रखंड स्थित बासुकीनाथ के समीप मदनपुर गांव में लगाया गया है. पानी की जांच के बाद फूड सेफ्टी कार्यालय की ओर से इसकी बिक्री पर रोक लगा दी गई है. दरअसल, फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने एक्वा जॉय धारा के पानी का नमूना 15 अप्रैल को संग्रहित कर जांच के लिए राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला कोलकाता भेजा था. जांच रिपोर्ट में खाद्य विश्लेषक की टिप्पणी जिला को मिली है. जिसमें एक्वा जॉय धारा पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर को असुरक्षित श्रेणी में रखा गया है.

एसडीओ ने तत्काल पानी की बिक्री पर रोक लगाने का दिया निर्देशः जिसके बाद अनुमंडल पदाधिकारी कौशल कुमार ने इस ड्रिंकिंग वाटर के निर्माता मेसर्स हरि लक्ष्मी इंटरप्राइजेज प्रोपराइटर जरमुंडी प्रखंड के मदनपुर निवासी मंटू कुमार लाहा को पत्र भेजा है. इसमें उल्लेख किया गया है कि एक्वा धारा पानी अनसेफ की कैटेगरी में है. यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और प्रतिकूल प्रभाव डालने वाला है. निर्मित पेयजल के उपयोग से आम जनों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ने के साथ गंभीर बीमारी होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. इसलिए तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक इसके किसी तरह के पानी के विक्रय पर रोक लगाई जाती है. साथ ही एक्वा जॉय धारा के सारे पानी को 48 घंटे के अंदर बाजार और उपभोक्ताओं से वापस लेकर सूचित करें.

कई अन्य कंपनियों का पानी सैंपल भेजा गया जांच के लिएः दुमका के बाजारों में अलग-अलग नाम से कई पैकेज्ड ड्रिंकिंग बोतलबंद पानी की बिक्री होती है. फूड सेफ्टी ऑफिसर अमित कुमार ने बताया कि कुछ दिन पूर्व काइट्स एक्वा बोतलबंद पानी अनसेफ करार दिया गया था. इस बार एक्वा जॉय धारा की रिपोर्ट आयी है. ऐसे में हमने कई अन्य कंपनियों के बोतलबंद पानी को जांच के लिए भेजा है. जांच रिपोर्ट के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी.

बोतलबंद पानी बना परेशानी का सबबःबताते चलें कि दुमका में बोतल बंद पानी अब लोगों के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है. कंपनी चलाने वाले चंद पैसों की लालच में नियमों को ताक पर रखकर लोगों को दूषित पानी पिला रहे हैं. शुद्धता के नाम पर बाजार में उपलब्ध बोतल बंद पानी लोगों की पसंद बनता जा रहा है. दुमका के बासुकीनाथ के नजदीक मदनपुर गांव में तैयार होने वाले एक्वा जॉय धारा पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर को स्वास्थ्य के प्रतिकूल पाया गया है. इस पानी की बिक्री बासुकीनाथ बाजार में धड़ल्ले से हो रही थी.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details