झारखंड

jharkhand

दुमका प्रमंडल में बिजली बिल बकायेदारों के खिलाफ कार्रवाई शुरू, तीन दिनों में चार हजार उपभोक्ताओं के काटे गए कनेक्शन

By

Published : Nov 26, 2022, 5:31 PM IST

दुमका प्रमंडल में बिजली बिल बकायेदारों (Electricity bill defaulters in Dumka division) की संख्या हजारों में है. इन बकायेदारों के खिलाफ बिजली कनेक्शन काटने की कार्रवाई शुरू की गई है. दुमका प्रमंडल के महाप्रबंधक राकेश कुमार ने बताया कि चार हजार से अधिक बिजली उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे गए हैं.

electricity bill defaulters in Dumka division
दुमका प्रमंडल में बिजली बिल बकायेदारों के खिलाफ कार्रवाई शुरू

दुमकाःविद्युत विभाग के दुमका प्रमंडल में चार जिले हैं. इसमें दुमका, जामताड़ा, साहिबगंज और पाकुड़ शामिल हैं. इन जिलों में बिजली बिल बकायेदारों (Electricity bill defaulters in Dumka division) के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू कर दी गई है. जिन विद्युत उपभोक्ता के पास दस हजार से अधिक बिजली बिल बकाया है, उनका कनेक्शन काटा जा रहा है. पिछले तीन दिनों में 4272 बकायेदारों का कनेक्शन काटा गया है. विद्युत अधिकारी ने बताया कि उपभोक्ताओं पर बिजली बिल 7 करोड़ 53 लाख 16 हजार रुपये बकाया है.

यह भी पढ़ेंःबिजली विभाग के महाप्रबंधक का दावा-तार, पोल टूटे तो जल्द सुधार की व्यवस्था मुकम्मल

चार जिलों में सबसे अधिक बिजली बिल बकाया पाकुड़ में है. पाकुड़ में 1818 बिजली उपभोक्ताओं पर 2 करोड़ 98 लाख बकाया है. इसके साथ ही साहिबगंज में 1012 उपभोक्ता पर 1 करोड़ 82 लाख, दुमका में 966 उपभोक्ता का करीब 2 करोड़ और जामताड़ा में 476 उपभोक्ताओं पर 72 लाख रुपये बकाया है. इन बकायेदार बिजली उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन काटा गया है.

जानकारी देते विद्युत अधिकारी


बिजली विभाग की ओर से चलाए गए स्पेशल अभियान में सिर्फ बड़े बकायेदारों के कनेक्शन ही नहीं काटे गए, बल्कि बिजली चोरी करने वाले 175 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की गई है. इसमें साहेबगंज में 76, दुमका में 48, पाकुड़ में 29 और जामताड़ा में 22 उपभोक्ता शामिल हैं. बिजली अधिकारी ने बताया कि बिजली चोरी में पकड़े गए अधिकतर लोगों का बकाया होने की वजह से बिजली कनेक्शन काट दिया गया था. कुछ लोग टोंका फंसा कर बिजली उपयोग करते पकड़े गए हैं.


दुमका प्रमंडल के महाप्रबंधक राकेश कुमार ने बताया कि बकाया बिजली बिल वसूली को लेकर कार्रवाई की गई है. उन्होंने कहा कि बिजली उपभोक्ता बिजली उपयोग कर समय से बिल का भुगतान नहीं करते हैं. इससे 10 हजार से अधिक बिल महीनों से बकाया है. इस स्थिति में निर्बाध बिजली आपूर्ति कराना मुश्किल हो जाता है. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि निर्धारित समय से बिल का भुगतान करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details