झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

अलविदा 2020 धनबाद, साल की 10 बड़ी खबरें जो सुर्खियों में रही

नया साल दस्तक दे रहा है. साल 2020 जाते-जाते कई तरह के अनुभव देकर जा रहा है. देश-दुनिया ही नहीं झारखंड को भी कई तरह की यादें देकर जा रहा है. साल 2020 धनबाद जिला के लिए भी कई मामलों में खास रहा. जानते हैं साल 2020 वो बड़ी और अहम खबरें जो सुर्खियों में रही.

By

Published : Dec 27, 2020, 6:03 AM IST

Updated : Dec 27, 2020, 11:05 AM IST

year ender 2020 dhanbad
अलविदा 2020 धनबाद

धनबादः साल 2020 कई मायनों में खास रहा तो हमें कई सीख भी दे गया. ईटीवी भारत आपको इस साल धनबाद जिला की 10 बड़ी और अहम खबरों से रूबरू करा रहा है.

अलविदा 2020ः धनबाद की 10 बड़ी खबरें
साल 2020 के जनवरी महीना में धनबाद देश की सुर्खियों में रहा. 9 जनवरी को वरिष्ठ पत्रकार और दक्षिणपंथियों की आलोचक रहीं गौरी लंकेश, डॉ. नरेंद्र डाभोलकर, गोविंद पनसरे, और एमएम कलबर्गी की हत्या में शामिल राजेश देवीडकर उर्फ ऋषिकेश को पुलिस ने धनबाद के कतरास से गिरफ्तार किया. वह 8 महीनों से कतरास में नाम बदलकर रह रहा था. उद्योगपति प्रदीप खेमका के मकान में वह किराए पर रह रहा था. पत्रकार गौरी लंकेश समेत 2013 से 2017 के बीच चार लोगों की हत्या के मामले में राजेश देवीडकर फरार चल रहा था.
शिकंजे में गौरी लंकेश का हत्यारा राजेश
7 फरवरी धनबाद और पूरे राज्य के लिए गर्व का दिन रहा. रक्षा मंत्रालय के आयुध निर्माणी बोर्ड और धनबाद की सिंफर संस्थान के बीच डिफेंस एक्सपो के दौरान लखनऊ में करार हुआ. इसके तहत सिंफर, आयुध निर्माणी बोर्ड के साथ मिलकर विस्फोटकों और गोला बारूद के भंडारण के लिए मैगजीन घर और भूमिगत प्रूफ रेंज का निर्माण कराएगी. करार के दौरान सिंफर के निदेशक, वैज्ञानिक और रक्षा मंत्रालय की तरफ से संजीव गुप्ता और अन्य अधिकारी की मौजूदगी में यह करार हुआ.
आयुध निर्माणी बोर्ड और धनबाद की सिंफर में करार
साल 2020 का फरवरी महीना बीसीसीएल के अधिकारियों के लिए काफी तनाव देने वाला रहा. महीने के आखिर में 28 फरवरी को प्रवर्तन निदेशालय यानी इडी ने 14 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बीसीसीएल के 7 अधिकारियों समेत आउटसोर्सिंग कंपनी मेसर्स एटीदेव प्रभा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की. इडी ने पहली प्राथमिकी बीसीसीएल अधिकारी रामकृष्ण रमन के खिलाफ कराई. प्राथमिकी में इडी ने बताया कि 1 करोड़ 20 लाख की नाजायज कमाई जायज करने के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाए. दूसरी प्राथमिकी में इडी ने लोदना के तत्कालीन जीएम और मेसर्स एटीदेव प्रभा आउटसोर्सिंग लिमिटेड समेत 7 अधिकारियों को ईडी ने अभियुक्त बनाया. ओवर्बर्डेन हटाने कोयला निकालने और इसकी ढुलाई का कार्य आउटसोर्सिंग कंपनी को मिला था. इस दौरान आउटसोर्सिंग कंपनी और संबंधित अधिकारियों ने बड़ी मात्रा में कोयले की गड़बड़ी की. कोयले की कीमत का 13 करोड़ 50 लाख की मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप इडी ने संबंधित अधिकारियों और आउटसोर्सिंग कंपनी पर लगाया था.
ED ने की बीसीसीएल अधिकारियों पर कार्रवाई
अप्रैल महीने में पुलिस के ऊपर गंभीर आरोप लगे. पुलिस की पिटाई के बाद जिला के ब्राइट धनसार कुसुंडा में एक नाबालिग लड़की ने आत्महत्या कर ली. लड़की 21 फरवरी को राशन लाने के लिए घर से निकली थी. परिजनों का आरोप था कि पुलिस ने उसकी पिटाई की, जिसके बाद लड़की ने फांसी लगाई. इस मामले में एसएसपी ने धनसार थाना प्रभारी तत्काल निलंबित कर दिया. हालांकि एसएसपी ने यह कहा था कि नैतिकता के आधार पर थाना प्रभारी को सस्पेंड किया गया है.
धनसार थाना प्रभारी पर आरोप
2019 में ईसीएल कर्मी चिरंजीत घोष को गांजा तस्करी के झूठे मामले में पुलिस की ओर से जेल भेजे जाने के मामले में सीआइडी ने 9 मई को इस मामले को नए सिरे से जांच के आदेश दिए. जांच के दौरान यह पाया गया कि ईसीएल कर्मी को गांजा तस्करी के मामले में बेवजह फंसाया गया था. तत्कालीन निरसा थाना प्रभारी को सस्पेंड कर दिया गया था. निरसा एसडीपीओ से भी सीआइडी ने पूछताछ की थी. पुलिस के वरीय अधिकारियों के नाम भी इस साजिश में आया था.
तत्कालीन निरसा थाना प्रभारी सस्पेंड
साल 2020 के 1 जून को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने नगर निगम की ओर से 14वें वित्त आयोग योजना की बनी सड़कों पर एसीबी जांच के आदेश दिए. करीब 200 करोड़ की प्राकलन घोटाले की शिकायत सीएम को मिली थी. 14वें वित्त आयोग योजना से 40 सड़कें स्वीकृत गई थी. इन 40 सड़कों में से 27 सड़कों का प्राकलन नगर निगम के तकनीकी पदाधिकारियों की ओर से बनाया गया. इसका डीपीआर बनाने में कोई परामर्शी शुल्क का भुगतान किसी भी परामर्शी एजेंसी को नहीं किया गया था.अगस्त महीने में अपराधियों ने भाजपा नेता सतीश सिंह दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी. बैंक मोड़ थाना क्षेत्र के विकास नगर मोड़ के पास बाइक सवार अपराधियों ने सतीश के ऊपर फायरिंग की थी. सीसीटीवी में फायरिंग की यह वारदात कैद हुई थी. सतीश बीजेपी धनबाद विधायक राज सिन्हा के काफी करीबी में से थे. विधायक ने सतीश की मौत के बाद व्यक्तिगत क्षति बताया था. पुलिस इस मामले कई आरोपियों को जेल के सलाखों के पीछे भेज चुकी है.
भाजपा नेता सतीश सिंह की हत्या
साल 2020 के अक्टूबर महीना के 13 तारीख की रात अपराधियों ने पुलिस को खुली चुनौती दे डाली. हिमाचल में एडीजी के पद पर पदस्थापित डॉ अतुल वर्मा के घर को निशाना बनाया. लुबी सर्कुलर रोड स्थित एडीजी के आवास पर तैनात सुरक्षा गार्ड को बंधक बना अपराधियों ने जमकर तांडव मचाया. लाखों रुपए की संपत्ति अपराधी लेकर फरार हो गए.
हिमाचल ADG डॉ अतुल वर्मा के घर चोरी
साल 2020 का दिसम्बर महीना IIT-ISM के छात्रों के लिए अच्छा नहीं रहा. प्रबंधन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 214 छात्रों को टर्मिनेट कर दिया. प्री-रजिस्ट्रेशन नहीं कराने वाले ऐसे 214 छात्रों के खिलाफ यह कार्रवाई की गई. हालांकि आईएसएम प्रबंधन ने छात्रों को अपील करने का समय भी दिया.साल 2020 में कोयलांचल के दो बड़े नेताओं का निधन हुआ. नवंबर महीने में संयुक्त बिहार के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता ओपी लाल का निधन हुआ. जबकि दिसंबर में स्व. बिनोद बिहारी महतो के पुत्र और पूर्व सांसद और विधायक राज किशोर महतो का निधन हुआ.
ओपी लाल और राजकिशोर महतो का निधन
Last Updated : Dec 27, 2020, 11:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details