झारखंड

jharkhand

By

Published : Jul 18, 2021, 8:44 PM IST

ETV Bharat / state

धनबादः जलाशय में डंप किया जा रहा था MPL की छाई, ग्रामीणों ने किया विरोध

धनबाद के भमाल गांव स्थित 40 साल पुराना जलाशय में एमपीएल की छाई डंप किया जा रहा था. इसका विरोध करने दर्जनों ग्रामीण पहुंचे. ग्रामीणों के विरोध के बाद दोनों पक्षों के बीच जमकर मारपीट हुई, जिसमें कई लोग घायल हो गए हैं.

waste-of-mpl-was-beaing-dumped-in-reservoir-of-dhanbad
जलाशय में डंप किया जा रहा था MPL की छाई

धनबादःएक तरफ जहां साफ पानी की किल्लत हो रही है वहीं दूसरी तरफ जिन जलाशयों में मीठा पानी होता है उसे भी खत्म किया जा रहा है. ताजा मामला निरसा के भमाल पंचायत का है, जहां 40 साल पुराने जलाशय के पानी का इस्तेमाल आसपास की आबादी कर रहे हैं. इस जलाशय में रविवार को एमपीएल की छाई डंप किया जा रहा था. इसकी सूचना ग्रामीणों को मिली, तो विरोध करने जलाशय के पास पहुंच गए.

यह भी पढ़ेंःधनबादः विस्थापितों का धरना प्रदर्शन, एमपीएल में नियोजन की कर रहे हैं मांग

हिरासत में लिया गया ठेकेदार के कर्मी

ग्रामीणों के पहुंचने के बाद ठेकेदार और ग्रामीणों के बीच जमकर मारपीट शुरू हो हुई. दोनों पक्षों की ओर से लाठी और पत्थर चले. इस घटना में कई लोग घायल हो गए हैं. घटना की सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पुलिस पहुंची और ठेकेदार के कर्मियों को हिरासत में ले लिया. इसके बाद बड़ी संख्या में ग्रामीण थाना पहुंचे और ठेकेदार पर कार्रवाई की मांग करने लगे. इतना ही नहीं, घटना की सूचना पर निरसा विधायक अपर्णा सेन गुप्ता भी थाना पहुंची. विधायक ने ग्रामीणों का समर्थन करते हुए ठेकेदार और उसके कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगी.

देखें पूरी रिपोर्ट
40 साल पुराना है जलाशयग्रामीणों ने बताया कि नीरसा एमपीएल से निकलने वाली छाई से स्थानीय लोगों को काफी परेशानी होती है. उन्होंने कहा कि एमपीएल में रोजाना हजारों टन कोयला जलाया जाता है और उससे निकलने वाला छाई को डंप करने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है. इससे एमपीएल की ओर से छाई को जहां-जहां डंप किया जाता है. ग्रामीणों ने कहा कि भमाल गांव के समीप 40 साल पुराना खदान है, जो जलाशय बन गया है. इस जलाशय के पानी को ग्रामीण उपयोग करते हैं. इसके बावजूद जलाशय को छाई से भरा जा रहा था.

हथियार दिखाकर दिया धमकी

पुलिस का कहना है कि ग्रामीणों ने विरोध किया, तो ठेकेदार के कर्मी मारपीट करने लगे. हथियार दिखाकर गांव से निकालने का धमकी देने लगा. इसके बावजूद ग्रामीण नहीं माने और विरोध करते रहे. पुलिस पहुंची, तो मामला शांत हुआ.

कानूनी कार्रवाई की मांग

निरसा विधायक अपर्णा सेनगुप्ता ने कहा कि छाई गिराने का काम बंद होना चाहिए. विधायक ने पुलिस को निर्देश दिया कि दोषियों पर शीघ्र कानूनी कार्रवाई करें. वहीं, पुलिस मामले की जांच शुरू करते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details