झारखंड

jharkhand

पर्यटकों को आकर्षित कर रहा धनबाद का मैथन डैम, कुदरत ने दिया है खूबसूरती का वरदान

By

Published : Dec 27, 2019, 2:20 PM IST

धनबाद का मैथन डैम नववर्ष में सैलानियों की मनपसंद जगह बन गया है. यहां की प्राकृतिक छटा देखने पर्यटकों की भीड़ उमड़ रही है. इसके साथ ही डैम परिसर में सैलानियों को आकर्षित करने के लिए कई तरह की सुविधाएं दी हैं.

Maithon Dam
मैथन डैम

निरसा, धनबादः कोयलांचल धनबाद का मैथन डैम इन दिनों सजधज कर सैलानियों के लिए बिल्कुल तैयार है. मैथन डैम में नए साल 2020 के आगमन को लेकर पर्यटकों की भीड़ उमड़ने लगी है. फूल बागान में कई तरह के रंग-बिरंगे फूल लगाए गए हैं. मिलेनियम पार्क में लगे आर्टिफिशियल कंगारू, ऊंट, बंदर, भालू और मगरमच्छ सभी का रंग रोगन किया जा चुका है. मत्स्य नौका विहार में पर्यटकों के लिए नौका और स्पीड बोट को भी तैयार है.

देखिए स्पेशल रिपोर्ट

बता दें कि मैथन डैम धनबाद से लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. मैथन डैम में लाखों की तादाद में सैलानी धनबाद और पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल के अलावा कई राज्यों से आ रहे हैं. दिसंबर और जनवरी महीने में सैलानी यहां वनभोज का लुत्फ उठाने आते हैं. नववर्ष के लिए अब बस कुछ दिन ही बचे हैं, ऐसे में पर्यटकों की भीड़ यहां देखी जा रही है. खासकर पश्चिम बंगाल के आसनसोल से पर्यटक भारी संख्या में पहुंच रहे हैं. बता दें कि मैथन डैम को झारखंड का स्वर्ग भी कहा जाता है. यहां स्थित कल्याणेश्वरी मंदिर के कारण यह पसंदीदा पर्यटक स्थल बन गया है.

ये भी पढ़ें-रघुवर सरकार के कुकर्मों को सामने लाएंगे, होगी कड़ी कार्रवाई: इरफान अंसारी

मैथन डैम में अगर झारखंड सरकार ध्यान दे तो इसे और आकर्षक बनाया जा सकता है. जिससे मछली पालन और भव्य पर्यटक स्थल बने और झारखंड सरकार को अच्छी खासी रेवेन्यू मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details