झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 9, 2020, 11:32 AM IST

ETV Bharat / state

धनबाद: कोरोना का खात्मा करने बढ़ रहा अंधविश्वास, प्रशासन ने की दूर रहने की अपील

झारखंड में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. एक ओर सरकार और प्रशासन इसकी रोकथाम के लिए लगे हैं, तो दूसरी ओर कोयलांचल में कोरोना के खात्मा के लिए तेजी से अंधविश्वास फैल रहा है. महिलाएं व किन्नर कथित रूप से कोरोना मैया की पूजा कर रहे हैं. प्रशासन ने इससे दूर रहने की अपील की है.

बढ़ रहा अंधविश्वास
बढ़ रहा अंधविश्वास

धनबाद: कोयलांचल धनबाद के विभिन्न इलाकों में कोरोना का खात्मा करने के लिए अंधविश्वास जोर पकड़ रहा है. हालांकि प्रशासन लगातार इस संबंध में लोगों को जागरुक करते हुए अंधविश्वास से दूर रहने का आवाह्नन कर रहा है. क्षेत्र में इन दिनों कथित रूप से लोग कोरोना मैया की पूजा कर रहे हैं. लोगों का मानना है कि पूजा करने से वह खुश हो जाएंगी और भारत को छोड़कर वह चली जाएंगी. जिले के विभिन्न इलाकों में किन्नर समुदाय और महिलाएं लगातार कोरोना मैया की पूजा करते लोग दिख रही हैं.

कोरोना का खात्मा करने बढ़ रहा अंधविश्वास

इस खबर को ईटीवी भारत ने बड़े ही प्रमुखता से दिखाया था, जिसके बाद धनबाद उपायुक्त अमित कुमार ने लोगों से ईटीवी भारत के माध्यम से अंधविश्वास से दूर रहने की अपील की है. पूरे विश्व के साथ-साथ पूरे भारत में भी कोरोना ने कोहराम मचा रखा है.

लोगों को समझ ही नहीं आ रहा कि इस कोरोना वायरस से कैसे बचा जाए. लोग तरह-तरह के उपाय कोरोना से बचने के लिए ढूंढ रहे है, जिसके बाद इन दिनों कोयलांचल धनबाद में अंधविश्वास ने जोर पकड़ लिया है और जिले के विभिन्न इलाकों से कोरोना मैया की पूजा की खबरें आ रही है.

लोग अपने घरों से गीत गाते हुए निकल रहे हैं और खुले मैदान में जाकर जमीन में 9 अड़हुल(लाल) का फूल और 9 लोंग, 9 मिठाइयां जमीन में गाड़ रहे हैं और कोरोना मैया की पूजा कर रहे हैं. खासकर ग्रामीण इलाकों में इस पूजा को विशेष तौर पर देखा जा रहा है और ग्रामीण महिलाएं ही पूजा करती दिख रही हैं. महिलाओं और किन्नरों का कहना है कि कोरोना मैया स्वप्न में आईं और कहा कि मेरी पूजा करो अगर पूजा से मैं खुश हो गई तो भारत के साथ-साथ पूरे संसार को छोड़कर चली जाऊंगी.

वही कुछ महिलाओं का कहना है कि बहुत बड़ी बारिश होगी जिससे वह बारिश कोरोना को धोकर समुद्र में डाल देगी जिसके बाद यह महामारी खत्म हो जाएगी. दूसरी और कुछ महिलाओं का कहना है कि एक वीडियो देखा था जिसमें कोरोना मैया की पूजा करने की बात कही गई थी.

यह भी पढ़ेंःरांचीः वाट्सएप के जरिए चल रहा था सेक्स रैकेट, कॉल गर्ल सहित तीन गिरफ्तार

देखते ही देखते यह वीडियो वायरल हो गया जिसके बाद कोयलांचल के विभिन्न इलाकों में खासकर ग्रामीण इलाकों में महिलाएं कोरोना मैया की पूजा करती नजर आ रही हैं. धीरे धीरे यह लगातार बढ़ रहा है और लोग सोशल डिस्टेंसिंग को भूलकर पूजा करते दिख रहे हैं.

पूजा के दौरान कोरोना मैया की जय और भारत माता की जय आदि के नारे लगाए जा रहे हैं. वहीं इस पूरे मामले में धनबाद उपायुक्त अमित कुमार से जब बात की गई तो उन्होंने ईटीवी भारत के माध्यम से लोगों से अंधविश्वास के चक्कर में न पड़ने की अपील की है.

उन्होंने कहा कि लोग अंधविश्वास से दूर रहें. पूजा करने से कोरोना वायरस खत्म नहीं होगा. कोरोना वायरस को खत्म करने और उसके संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है. लोग अपने घरों में रहें और सुरक्षित रहें. साथ ही साथ सोशल डिस्टेंसिंग,मास्क और हैंड सेनेटाइजर इन तीन चीजों का प्रयोग जरूर करें. उन्होंने इसके लिए जागरूकता अभियान भी चलाने की बात कही है. ईटीवी भारत ने भी लोगों से इस तरह के अंधविश्वास से दूर रहने की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details