झारखंड

jharkhand

धनबाद में एडुकेशन विजन 2023 के तहत समीक्षा बैठक, कई बिंदुओं पर चर्चा

By

Published : Mar 18, 2021, 10:26 AM IST

धनबाद में उपायुक्त उमाशंकर सिंह की अध्यक्षता में एडुकेशन विजन 2023 के तहत समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया. 18 लीडर स्कूलों में आवश्यक निर्माण करने से संबंधित आंकलन का पावर प्वाइंट के जरिए प्रजेंटेशन दिया गया. विद्यार्थियों की संख्या और शिक्षकों की उपलब्धता की समीक्षा की गई.

Review meeting under Education Vision 2023 in Dhanbad, many points discussed
धनबाद में एडुकेशन विजन 2023 के तहत समीक्षा बैठक में कई बिंदुओं पर चर्चा

धनबाद:समाहरणालय के सभागार में एडुकेशन विजन 2023 के तहत बुधवार को उपायुक्त उमाशंकर सिंह की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ. एडुकेशन विजन 2023 के तहत टुंडी प्रखंड में चिन्हित 18 लीडर स्कूलों में आवश्यक निर्माण करने से संबंधित आंकलन का ग्रामीण विकास विभाग के विशेष प्रमंडल के अभियंताओं की ओर से पावर पॉइंट के माध्यम से प्रजेंटेशन दिया गया. इस दौरान लीडर स्कूल के लिए चिन्हित विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या और शिक्षकों की उपलब्धता की समीक्षा की गई. इसके अलावा विद्यालयों के परिसर में साइकिल पार्किंग शेड, शौचालय, हैंडवॉश यूनिट, सोकपिट, पुस्तकालय, सभागार, प्रयोगशाला और सामूहिक भोजन क्षेत्र समेत कई बिंदुओं पर विचार-विमर्श किया गया.

ये भी पढ़ें-गिरिडीहः अतिवीर फैक्ट्री में इनकम टैक्स का छापा, कोलकाता, रांची और पटना की टीम कर रही है जांच

उपायुक्त ने दी जानकारी

उपायुक्त ने बताया कि लीडर स्कूल की उपयोगिता और भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है. सभी लीडर स्कूलों के मानव संपदा में अमूल चूल परिवर्तन होगा. मेहनती अनुशासित और टीम वर्क की भावना से काम करने वाले शिक्षकों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी. इसके अलावा विद्यालयों की सफाई और स्वच्छता पर विशेष ध्यान रहेगा.

रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश

उपायुक्त ने ग्रामीण विकास विभाग, विशेष प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को स्पष्ट निर्देश दिया कि विद्यालयों में नवीकरण और निर्माण के कार्यों की गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं किया जाएगा. साथ ही उन्होंने इससे संबंधित सभी कार्यों में अच्छे अभियंताओं को लगाने का निर्देश दिया.

ये भी पढ़ें-आदिवासी संगठन के प्रतिनिधि मंडलों ने महाराष्ट्र जनरल ऑफ इंडिया के समक्ष सौंपा ज्ञापन, आदिवासी धर्मकोड की मांग की

बैठक के दौरान उन्होंने सभी अभियंताओं को कहा कि योजनाओं से संबंधित नक्शे से हर बिंदु स्पष्ट होनी चाहिए. पूरी मेहनत और लगन के साथ योजनाओं पर कार्य किया जाना चाहिए. प्रजेंटेशन में कुछ बिंदुओं पर नाराजगी प्रकट करते हुए उन्होंने कार्यपालक अभियंता को 2 दिन के अंदर सभी कमियों को सुधारकर योजनाओं से संबंधित रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details