झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

धनबाद में महिला सुरक्षा को लेकर निकाली गई साइकिल रैली, 'शक्ति ऐप' का किया गया प्रचार-प्रसार

धनबाद में महिला सशक्तिकरण और संकट काल में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित कराने को लेकर बुधवार को साइकिल रैली निकाली. इस रैली को एसएसपी असीम विक्रांत मिंज ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इसके माध्यम से जिले की महिलाओं को शक्ति ऐप के बारे में प्रचार-प्रसार की जाएगी.

By

Published : Nov 25, 2020, 4:57 PM IST

Updated : Nov 25, 2020, 5:02 PM IST

Promotion of Shakti App began in Dhanbad
धनबाद में महिला सुरक्षा को लेकर निकाली गई साइकिल रैली

धनबाद: जिला पुलिस के अधिकारियों के नेतृत्व में महिला सशक्तिकरण और महिलाओं के संकट काल में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित कराने को लेकर बुधवार को रणधीर वर्मा चौक पर एक हस्ताक्षर अभियान चलाया गया. इस दौरान साइकिल रैली भी निकाली गई.

देखें पूरी खबर

इस ऐप से मुसिबत में मिलेगी सहायता

इस रैली को एसएसपी असीम विक्रांत मिंज ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह रैली जिले के प्रमुख स्थानों का भ्रमण करेगी. इसके माध्यम से जिले की महिलाओं को शक्ति ऐप के बारे में प्रचार-प्रसार की जाएगी. रैली में एसएसपी असीम विक्रांत मिंज, एसपी आर रामकुमार सहित डीएसपी और अन्य पुलिस अधिकारियों ने भाग लिया. यह शक्ति ऐप महिलाओं की सुरक्षा और बचाव के लिए झारखंड पुलिस की एक पहल है. यह एक एंड्रॉइड (Android) आधारित मोबाइल एप्लीकेशन है. इस एप्लीकेशन की मदद से महिलाएं किसी भी आपात स्थिति में सीधे पुलिस नियंत्रण कक्ष के साथ अपके रिश्तेदार या दोस्तों के मोबाइल पर मुसीबत होने की सूचना भेज सकती है.

ये भी पढ़ें-नहीं रहे अहमद पटेल, पीएम और सोनिया समेत राजनेताओं ने जताया शोक

कैसे करें ऐप डाउनलोड

सबसे पहले अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन में इस ऐप को डाउनलोड और इनस्टॉल करें. इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर और कम से कम तीन रिश्तेदारों या मित्रों के नाम और मोबाइल नंबर पंजीकृत करें. पंजीकृत यूजर अपने मोबाइल फोन की होम स्क्रीन पर मौजूद ‘हेल्प’ बटन को स्पर्श कर अलर्ट भेजेंगी. जैसे ही ‘हेल्प’ बटन स्पर्श किया जायेगा. ठीक उसी समय पुलिस नियंत्रण कक्ष के साथ ही रिश्तेदारों या दोस्तों के लिए एक अलर्ट संदेश भेज दिया जाएगा. इस एप्लीकेशन और सेवा का उपयोग केवल संकट के समय ही किया जाना है. झूठी रिपोर्टिंग और किसी भी तरह के दुरुपयोग करने पर कानून के तहत दंडनीय होगा.

Last Updated : Nov 25, 2020, 5:02 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details