झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

राजभाषा सम्मेलन के अवसर पर काव्य संध्या का आयोजन, ईटीवी भारत पर देख सकेंगे LIVE

धनबाद बीसीसीएल के सामुदायिक भवन में 16-17 जनवरी को राजभाषा सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. प्रतिभागियों को पंजीकरण के लिए सुबह 9:30 से 10:30 बजे का समय निर्धारित किया गया है.

काव्य संध्या का आयोजन
Rajbhasha Sammelan

By

Published : Jan 15, 2020, 8:05 PM IST

धनबाद:भारत कोकिंग कोल लिमिटेड की ओर से जिले में दो दिवसीय राजभाषा सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. इस अवसर पर 16 जनवरी को काव्य संध्या आयोजित की जाएगी. जिसमें राष्ट्रीय स्तर के कवि शामिल होंगे.

देखें पूरी खबर

राजभाषा सम्मेलन
धनबाद बीसीसीएल के सामुदायिक भवन में 16-17 जनवरी को राजभाषा सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. इसे लेकर महाप्रबंधक और राजभाषा सम्मेलन के संयोजक राजपाल यादव ने बताया कि दो दिवसीय राजभाषा सम्मेलन में पहले दिन यानी 16 जनवरी को उद्घाटन सत्र रहेगा, जिसकी अध्यक्षता बीसीसीएल के सीएमडी पीएम प्रसाद करेंगे, जिसमें बीसीसीएल के निदेशक मंडल, मुख्य सतर्कता अधिकारी और कार्यपालक निदेशक सेल अरविंद कुमार उपस्थित रहेंगे. प्रतिभागियों को पंजीकरण के लिए सुबह 9:30 से 10:30 बजे का समय निर्धारित किया गया है.

ये भी पढ़ें-धनबाद के छात्रों ने दिव्यांगों के लिए बनाई खास व्हीलचेयर, 17 जनवरी को IT मिनिस्टर करेंगे सम्मानित

हिंदी के विविध आयाम
वहीं, द्वितीय सत्र में राजभाषा हिंदी के विविध आयाम का विषय रखा गया है, जिसकी अध्यक्षता मुख्य वक्ता अनिल कुमार सिंह हैं, जो सेल के महाप्रबंधक होने के साथ-साथ साहित्यकार और कवि हैं. विशिष्ट वक्ता के रूप में सीबीआई एसपी नागेंद्र प्रसाद रहेंगे जो हिंदी चिंतक और समीक्षक हैं. तृतीय सत्र में हिंदी साहित्य लेखन में आधुनिक प्रवृत्तियों का विषय रखा गया है, जिसकी अध्यक्षता सिम्फर के मुख्य वैज्ञानिक डॉ आरवीके सिंह करेंगे. वरिष्ठ साहित्यकार और पूर्व संपादक हंस संजीव मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहेंगे.

17 जनवरी को पांचवां और छठा सत्र
विशिष्ट वक्ता के रूप में धनबाद की कवयित्री कविता विकास उपस्थित रहेंगी. चतुर्थ सत्र में प्रतिभागियों की ओर से आलेख का प्रस्तुतिकरण पांच विषयों पर किया जाएगा. पांचवें सत्र में भारतीय भाषाओं के संदर्भ में प्रौद्योगिकी विकास के विषय पर रखा गया है, जिसमें बैंक ऑफ इंडिया के अंचल प्रबंधक संजय कुमार अध्यक्षता करेंगे, जबकि रवि रतलामी जो टेक्नोक्रेट, सॉफ्टवेयर स्थानीयकरण विशेषज्ञ, संपादक और लेखक हैं. मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहेंगे.

ये भी पढ़ें-JVM विधायक प्रदीप यादव के कांग्रेस में जाने की मंशा, कांग्रेस अध्यक्ष ने किया स्वागत

हिंदी की दशा-दिशा और भविष्य
राजभाषा विभाग केंद्रीय गृह मंत्रालय कोलकाता के निर्मल कुमार दुबे विशिष्ट वक्ता के रूप में उपस्थित रहेंगे. छठा सत्र हिंदी की दशा-दिशा और भविष्य के ऊपर रखा गया है. सीपीडब्ल्यूडी के कार्यपालक अभियंता मनोज कुमार इस विषय की अध्यक्षता करेंगे. नई दिल्ली से लोकसभा के वरिष्ठ पत्रकार राहुल देव मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details