झारखंड

jharkhand

धनबाद: चिरकुंडा बॉर्डर पर लापरवाही, कैसे रूकेगा संक्रमण?

By

Published : May 8, 2021, 10:03 PM IST

धनबाद में कोरोना जांच के नाम पर प्रशासन सतर्कता के दावे करता रहता है. सरकार ने भी झारखंड से सटे सीमा पर जांच तेज करने का आदेश दिया था लेकिन चिरकुंडा बॉर्डर पर नजारा कुछ उलट है. सीमा पर न तो कोरोना टेस्ट के लिए न तो कोई अधिकारी समय पर मौजूद रहते हैं और न ही पुलिस सतर्क है.

negligence-on-chirkunda-border-regarding covid-19 test
चिरकुंडा बॉर्डर पर लापरवाही

धनबाद:कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को रोकने के लिए झारखंड सरकार ने सभी बॉर्डर पर बाहर से आने वाले व्यक्तियों के जांच के आदेश दिए थे, लेकिन चिरकुंडा में प. बंगाल से सटे झारखंड बॉर्डर पर तैनात पुलिसकर्मी और स्वास्थ्यकर्मियों की लापरवाही सामने आई है.

बॉर्डर पर जांच नहीं, बढ़ा संक्रमण का खतरा

इसे भी पढ़ें: धनबादः पश्चिम बंगाल की सीमा पर चलेगा सघन जांच अभियान, आने-जाने वाले कोरोना संक्रमित मिले तो होंगे क्वॉरेंटाइन

बॉर्डर पर नहीं हो रही है जांच

झारखंड सरकार के आदेश के बावजूद चिरकुंडा सीमा पर आने वाले प्रवासी मजदूरों की जांच नहीं की जा रही है. स्वासथ्यकर्मी समय पर सीमा पर नहीं पहुंच रहे हैं जिसके कारण मजदूरों को घंटों इंतजार करना पड़ रहा है. कुछ मजदूर तो बिना जांच कराए आसानी से झारखंड में प्रवेश कर रहे हैं. इस बारे में पूछे जाने पर चिरकुंडा बॉर्डर पर प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट ने देरी से आने की बात को स्वीकार की है. वहीं स्थानीय स्वास्थ्यकर्मी इसके लिए रेलवे की देरी और तय समय पर स्वास्थ्य किट नहीं मिलने को जिम्मेदार ठहराया है.

राज्य सरकार का क्या था आदेश?

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य सरकार ने झारखंड से सटे सभी बॉर्डर पर विशेष जांच अभियान का आदेश दिया था. जिसके तहत झारखंड में प्रवेश करने वाले सभी प्रवासी मजदूरों की जांच की जानी थी. इसके अलावे संक्रमित मरीजों के इलाज का भी आदेश दिया गया था. लेकिन स्वास्थ्यकर्मियों की लापरवाही की वजह से जहां झारखंड सरकार के अभियान पर सवाल उठ रहे हैं. वहीं राज्य में संक्रमण का भी खतरा बढ़ता जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details