झारखंड

jharkhand

धनबाद: राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर उपायुक्त ने दिलाई शपथ, लोकतंत्र की रक्षा में योगदान की अपील

By

Published : Jan 25, 2021, 4:43 PM IST

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर धनबाद जिला प्रशासन की ओर से धनबाद क्लब में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें नए मतदाताओं को वोटर पहचान पत्र तथा बैच दिया गया. उपायुक्त उमाशंकर सिंह ने 18 वर्ष के नए मतदाताओं के बीच राष्ट्रीय मतदाता दिवस के महत्व बताते हुए शपथ दिलाई.

celebrated towards the district administration
राष्ट्रीय मतदाता दिवस धनबाद में मनाया गया

धनबाद: राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन की ओर से शहर के धनबाद क्लब में सोमवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें नए मतदाताओं को वोटर पहचान पत्र तथा बैच दिया गया. कार्यक्रम की शुरुआत जिले के उपायुक्त ने नए मतदाताओं को शपथ दिलाकर और दीप प्रज्वलित कर किया. उपायुक्त उमाशंकर सिंह ने 18 वर्ष के नए मतदाताओं के बीच राष्ट्रीय मतदाता दिवस के महत्व को बताया. सभी मतदाताओं को शपथ भी दिलाई गई. मतदाताओं से लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी निभाने का आवाह्नन किया गया.

भारत में राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है. विश्व में भारत जैसे सबसे बड़े लोकतंत्र वाले देश में मतदान को लेकर कम होते रुझान को देखते हुए, राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाने लगा है. इसके मनाए जाने के पीछे निर्वाचन आयोग का उद्देश्य था कि देश भर के सभी मतदान केंद्रो वाले क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष उन सभी मतदाताओं की पहचान की जाएगी, जिनकी उम्र एक जनवरी को 18 वर्ष हो चुकी होगी.

ये भी पढ़ें-बीजेपी विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी पहुंचे पश्चिम बंगाल, रोड शो और रैली में हुए शामिल

इसी सिलसिले में 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज किए जाएंगे और उन्हें निर्वाचन फोटो पहचान पत्र सौंपे जाते हैं. पहचान पत्र बांटने का काम सामाजिक, शैक्षणिक और गैर-राजनीतिक व्यक्त‌ि करेंगे. इससे प्रत्येक वर्ष कितने नए मतदाता बनते हैं, इस बात की भी जानकारी निर्वाचन आयोग को होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details