झारखंड

jharkhand

धनबाद: विश्व आदिवासी दिवस पर कई कार्यक्रमों का आयोजन, पौधारोपण भी किया गया

By

Published : Aug 9, 2020, 8:23 PM IST

धनबाद जिले में विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर झारखंड के विभिन्न क्षेत्रों में कई कार्यक्रम किए जा रहे हैं. इसी क्रम में सागेन सरना समिति सुकुडीह के बाहाताड़ी सरहुल अखाड़ा में पौधारोपण किया गया.

Many programs organized on World Tribal Day in Dhanbad
धनबाद में विश्व आदिवासी दिवस पर कई कार्यक्रमों का आयोजन

धनबाद: जिले में विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर झारखंड के विभिन्न क्षेत्रों में कई कार्यक्रम किए जा रहे हैं. बाघमारा कोयलांचल में भी आदिवासी समाज विश्व आदिवासी दिवस के दिन विभिन्न कार्यक्रम कर इस दिवस को मना रहे हैं. इसी कड़ी में सागेन सरना समिति सुकुडीह के बाहाताड़ी सरहुल अखाड़ा में पौधारोपण किया गया.
कार्यक्रम में मुख्य रूप से सोनोत सन्थाल समिति के केंद्रीय सदस्य मंगल हेम्ब्रम, समाज के ग्राम प्रधान सहित कई वरिष्ठगण उपस्थित रहे. कार्यक्रम का शुभारंभ सरहुल अखाड़ा परिसर में सखुआ वृक्ष लगाकर किया गया.

ये भी पढ़ें: तेज रफ्तार ने ली 3 लोगों की जान, परिजनों की चीत्कार से सहम गया पूरा इलाका

परिसर में दर्जनों छायादार वृक्ष लगाए गए. विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर सोनोत सन्थाल समिति के केंद्रीय सदस्य ने अपने समाज के लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि झारखंड राज्य की एक पहचान हमारे समाज से भी है. हमारी संथाली संस्कृति को प्रचार प्रसार करना है. जल, जंगल, जमीन को बचाना है. इस प्रकृति के असीम धरोहर की रक्षा करना है. कार्यक्रम के उद्देश्य को बताते हुए मंगल हेम्ब्रम ने कहा कि आदिवासी समाज का सशक्तिकरण औऱ दिखावे की जिंदगी जी रहे समाज के वैसे लोगों को प्रकृति से फिर से जोड़ने के उद्देश्य से आज के मौके पर पौधारोपण किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details