झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

धनबाद में स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई, अवैध भ्रूण जांच केंद्र को किया सील

धनबाद में भ्रूण जांच केंद्र चलाया जा रहा था. जहां पर अवैध तरीके से गर्भवती महिलाओं के भ्रूण की जांच की जाती थी. स्वास्थ्य विभाग को गुप्त सूचना मिली थी जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर उसे सील कर दिया

By

Published : Mar 6, 2022, 1:51 PM IST

Updated : Mar 6, 2022, 2:02 PM IST

illegal embryo testing center in dhanbad
illegal embryo testing center in dhanbad

धनबाद: कोयलांचल में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बड़ी कार्रवाई की गई. जिले के बरवाअड्डा थाना क्षेत्र अंतर्गत अवैध तरीके से गांव के भीतर चलाए जा रहे एक भ्रूण जांच केंद्र को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सील कर दिया गया है. एक मकान में वर्षों से भ्रूण जांच केंद्र चलाया जा रहा था. जहां पर भ्रूण का परीक्षण किया जाता था. स्वास्थ्य विभाग को गुप्त सूचना मिली थी जिसके बाद यह कार्रवाई की गई.

ये भी पढ़ेंःपत्नी की खुशियों में देवर बन रहा था रोड़ा, पति ने सालों के साथ मिलकर ले ली भाई की जान

गौरतलब है कि बरवाअड्डा थाना क्षेत्र के पंडुकी पंचायत के पांडेयडीह गांव के भीतर एक मकान में वर्षों से भ्रूण जांच केंद्र चलाया जा रहा था. जहां पर दूर-दराज से एजेंटों के जरिए गर्भवती महिलाओं को लाया जाता था और भ्रूण की जांच की जाती थी. स्वास्थ्य विभाग को गुप्त सूचना मिली थी जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची लेकिन मौके पर उस कमरे में ताला लटका हुआ मिला.

जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की पीसी एंड पीएनडीटी जिला मॉनिटरिंग टीम के सदस्यों ने इसकी सूचना अपने वरीय पदाधिकारियों को दी. जिसके बाद मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई और कमरे में लगे ताले को बरवाअड्डा पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम की मौजूदगी में तोड़ा गया. कमरे के भीतर से अल्ट्रासाउंड मशीन के साथ-साथ कई अन्य उपकरण भी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जब्त किए हैं. सभी जब्त किए गए सामानों को सील कर दिया गया और स्वास्थ्य विभाग की टीम उसे अपने साथ ले कर चली गई. जिसके बाद उस कमरे को भी सील कर दिया गया है.

देखें पूरी खबर
पीसी एंड पीएनडीटी जिला मॉनिटरिंग टीम के सदस्य डॉ. विकास राणा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि फिलहाल सभी जब्त सामानों को लेकर स्वास्थ्य विभाग को सुपूर्द कर दिया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग को मामले की जानकारी दी जाएगी. जिसके बाद आगे की कार्रवाई जिले के वरीय पदाधिकारी तय करेंगे. उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी इस प्रकार की जांच चल रही है, उन सभी भ्रूण जांच केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग की छापेमारी लगातार जारी रहेगी. फिलहाल इस पूरे मामले में अभी किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है. डॉक्टर विकास कुमार राणा ने बताया कि यह मकान किसी बेलू देवी का है और वह भी इस मकान में नहीं रहती है. आगे पूरे मामले की जांच की जाएगी उसके बाद कार्रवाई की जाएगी.
Last Updated : Mar 6, 2022, 2:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details