झारखंड

jharkhand

भारत-चीन सीमा पर सड़क निर्माण में IIT-ISM की अहम भूमिका, BRO को दे रही तकनीकी सहायता

By

Published : Jun 25, 2020, 3:47 PM IST

भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. कुछ दिनों पहले दोनों देश के सैनिक की बीच झड़प हुई थी, जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे. झड़प में चीन को भी भारी नुकसान हुआ था. झड़प के बाद दोनों देशों के बीच लगातार वार्ता भी हो रही है. इस तनाव भरे माहौल में भी धनबाद के आईआईटी-आइएसएम सड़क निर्माण के लिए बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन को तकनीकी सहायता प्रदान कर रही है.

IIT and ISM playing important role in road construction along India China border
भारत-चीन पर सड़क निर्माण में IIT-ISM की अहम भूमिका

धनबाद: इन दिनों भारत और चीन के बीच तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है. इस तनाव भरे माहौल में भी धनबाद के आईआईटी-आइएसएम सड़क निर्माण के लिए बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन को तकनीकी सहायता प्रदान कर रही है. ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान आईआईटी-आइएसएम के प्रोफेसर एके मिश्रा ने बताया की भारत चीन और नेपाल से सटे दुर्गम पहाड़ियों के बीच बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन सड़क का निर्माण कर रहा है.

देखें प्रोफेसर एके मिश्रा से खास बातचीत

एके मिश्रा ने ईटीवी भारत से बताया की दुर्गम पहाड़ियों के बीच होने वाले सड़क निर्माण में आईआईटी-आईएसएम तकनीकी रूप से सहायता प्रदान कर रही है, इन क्षेत्रों में सड़क का निर्माण करना काफी कठिनाई भरा होता है, एक तरफ नदी और दूसरी तरफ पहाड़ों के साथ किसी भी समय भूस्खलन की संभावना हमेशा बनी रहती है, आईएसम अपनी तकनीक के जरिए इन पहाड़ों की ब्लास्टिंग कर सड़क की निर्माण प्रक्रिया मैं बीआरओ को मदद कर रहा है, उसके लिए बीआरओ के अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है.

इसे भी पढे़ं:-सीमा विवाद : सिक्किम पुलिस ने चीन से लगती सीमा पर बढ़ाई निगरानी


प्रोफेसर एके मिश्रा ने कहा की दुर्गम पहाड़ियों के बीच आईएसम बीआरओ को प्रशिक्षण दे रही है, नेपाल सीमा पर धारसुला तक और भारत-चीन सीमा बद्रीनाथ और अरुणाचल प्रदेश तक सड़क बनाने में आईएसएम अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details