झारखंड

jharkhand

85 परिवारों के लिए खौफ का दूसरा रूप नहीं, रहनुमा बना गैंग्स ऑफ वासेपुर का फहीम खान

By

Published : Jan 5, 2022, 5:42 PM IST

Updated : Jan 5, 2022, 7:55 PM IST

गैंग्स ऑफ वासेपुर का फहीम खान 85 परिवारों के लिए रहनुमा बना है. ये वो परिवार हैं जिनका घर अतिक्रमण हटाओ अभियान में टूट गया है. फहीम खान एंड फैमली इनलोगों को जमीन देकर बसाएगी.

Gangs of Wasseypur
डिजाइन इमेज

धनबाद: गैंग्स ऑफ वासेपुर के गैंग्स्टर फहीम खान एंड फैमिली अब किसी फिल्मी किरदार की तरह रहनुमा के रोल में नजर आ रही है. फहीम खान एंड फैमिली ने पहले अस्पताल के लिए वासेपुर में जमीन दान दी गई थी. अब जिन लोगों के आशियाने उजड़ चुके हैं. उनके आशियाने के लिए वो जमीन मुहैया कराएगी. इस जमीन पर वैसे लोगों का अपना मालिकाना हक भी होगा.

ये भी पढ़ें-गैंगस्टर फहीम खान की जमीन पर बना सरकारी अस्पताल, जानिए कैसे

गरीबों के लिए जमीन दान

दरअसल, पिछले दिनों रेलवे के द्वारा अतिक्रमण हटाओ अभियान वासेपुर में चलाया गया था. इस अतिक्रमण हटाओ अभियान में करीब 85 लोग प्रभावित प्रभावित हुए हैं. अतिक्रमण के दौरान इनके आशियाना उजड़ चुके हैं. उन्हें फिर से अपना एक आशियाना देने के लिए यह कदम फहीम खान एंड फैमिली ने बढ़ाया है. हर लोगों को आधा कट्ठा जमीन फहीम एंड फैमिली की तरफ से उपलब्ध कराई जाएगी. जिसका वह खुद मालिक होंगे. उस जमीन की सरकारी दस्तावेज के अनुसार रजिस्ट्री भी होगी. जेल में बंद फहीम खान की पत्नी ने बताया कि काफी प्रयासों के बावजूद भी रेलवे द्वारा की गई कार्रवाई से वासेपुर में लोगों को बचा ना सके. इसलिए उन्होंने ने वैसे प्रभावित लोगों को जमीन देने की घोषणा की है.

देखें पूरी स्टोरी

वहीं, अतिक्रमण से प्रभावित हुए लोग फहीम खान एंड फैमिली के इस कदम की सराहना कर रहे हैं. अतिक्रमण प्रभावित मदीना खातून ने कहा कि हम उनके बहुत शुक्रगुजार हैं. वहीं, ठेला चलाने वाले मोहम्मद सुल्तान ने कहा कि सिर छिपाने के लिए जगह मिल जाए, इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है?

अस्पताल के लिए जमीन दान

वासेपुर के लिए साल 2017 में 45 लाख की लागत से स्वास्थ उप केंद्र निर्माण की योजना सरकार की ओर से निर्गत की गई. काफी जद्दोजहद के बाद भी अस्पताल के निर्माण के लिए जमीन नहीं मिली. वासेपुर के कुछ समाजसेवियों ने अस्पताल निर्माण कराने की ठान ली. जिसके बाद जेल में समाजसेवियों ने फहीम खान से मुलाकात की और अस्पताल के लिए जमीन नहीं मिलने की बात कही. इस पर फहीम खान ने वासेपुर में सड़क किनारे अस्पताल के लिए जमीन दान में दी. अस्पताल के भवन निर्माण का काम लगभग पूरा हो चुका है.

बता दें कि वासेपुर के गैंगस्टर फहीम खान अलग अलग संगीन मामलों में जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं. बॉलीवुड फिल्म निर्माता निर्देशक अनुराग कश्यप ने भी फहीम खान के किरदार को देखते हुए गैंग्स ऑफ वासेपुर नाम की फिल्म बनाई थी. एक गैंग्स ऑफ वासेपुर फिल्म की प्रसिद्धि पाने के बाद गैंगस आफ वासेपुर पार्ट टू भी अनुराग कश्यप ने बनाई गई थी. फिल्म में 1940 के दशक से 1990 के दशक के बीच के आपराधिक गतिविधियों को दर्शाया गया था.

Last Updated : Jan 5, 2022, 7:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details