झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

धनबाद का तोपचांची झील पर्यटकों से हुआ गुलजार, प्राकृतिक खूबसूरती के बीच घूमने का उठा रहे लुत्फ

Topchanchi lake buzzes with tourists. नए साल के आगमन का लोग खुश होकर करते हैं. इसके लिए वे अपने परिवार या फिर दोस्तों के साथ सैर सपाटे पर भी निकल जाते हैं. यही वजह है कि पर्यनट स्थलों पर नए साल के मौके पर भारी भीड़ रहती है. ऐसी ही एक जगह है धनबाद का तोपचांची झील जहां दूर दूर से लोग पहुंच रहे हैं.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 30, 2023, 9:32 AM IST

Updated : Dec 30, 2023, 10:42 AM IST

Dhanbad Topchanchi lake
Dhanbad Topchanchi lake

धनबाद का तोपचांची झील पर्यटकों से हुआ गुलजार

धनबाद: नए साल की शुरुआत और पुराने साल की विदाई के लिए कई लोग सैर सपाटे के लिए निकलते हैं. कई लोग ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं जो प्राकृतिक खूबसूरती हो. ऐसी ही एक जगह है धनबाद का तोपचांची झील. यहां सैलानियों की भीड़ उमड़ने लगी है.

नए साल के आगमन से पहले सैलानी पिकनिक मनाने, घूमने, परिवार के साथ मौज मस्ती करने तोपचांची झील पहुंच रहे हैं. धनबाद जिला मुख्यालय से लगभग 35 से 40 किलोमीटर दूर दिल्ली-हावड़ा नेशनल मार्ग के बगल में तोपचांची झील मौजूद है. इस जगह को वाटर बोर्ड के नाम से भी जाना जाता है. पहाड़ और घने जंगल के बीच तोपचांची झील अपने मनोरम दृष्य के लिए मशहूर है. अगर लोग अपने परिवार के साथ शुद्ध वातावरण, पर्यावरण, शांत माहौल में घूमने और पिकनिक के लिए आते हैं. पहाड़ और जंगल के बीच बना ये झील लोगों का मन मोह लेता है.

यहां पिकनिक और घूमने आए सैलानी झील के नजदीक जाकर सेल्फी लेकर सुनहरे समय को अपने मोबाइल में कैद करते दिख जाते हैं. कुछ लोग झील से दूर बनाए गए काजू लीची बगान और पेड़ों के पास पिकनिक मनाते हैं और लजीज व्यंजनों का भी भरपूर मजा लेते हैं. तोपचाची झील को वाटर बोर्ड भी कहा जाता है. इसे अंग्रजो ने 1924 में बनाया था. अब यह झील अपने सेंचुरी से महज 1 साल दूर है. इस झील से माडा विभाग द्वारा कोयलांचल के बड़ी आबादी को पानी सप्लाई की जाती है.

यहां आने वाले सैलानियों का कहना है कि परिवार ये साथ अगर कोई पिकनिक घूमने की सोच रहा है तो यहां जरूर आए. पहाड़ और जंगल के बीच यह झील बेहद खूबसूरत है और झारखंड, प बंगाल में ऐसा मनोरम दृश्य वाला झील कम ही देखने को मिलेगा.

Last Updated : Dec 30, 2023, 10:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details