झारखंड

jharkhand

By

Published : Nov 28, 2020, 7:06 AM IST

Updated : Nov 28, 2020, 7:20 AM IST

ETV Bharat / state

धनबादः रेल मंडल एक जनवरी 2021 से लागू करेगा कैडर मर्जर, कर्मचारियों के हितों का रखा जाएगा ख्याल

धनबाद रेल मंडल के डीजल और विद्युत रनिंग कैडर और उनके पर्यवेक्षकों के कैडर मर्जर के स्थितियों को निर्धारित करने के लिए एक बैठक आयोजित की गई. इस दौरान कैडर मर्जर को लागू करने के लिए एक जनवरी 2021 को कट ऑफ डेट निर्धारित किया गया.

meeting on diesel and electric running cadre in dhanbad
वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी के कक्ष में बैठक आयोजित

धनबादः धनबाद रेल मंडल के डीजल और विद्युत रनिंग कैडर और उनके पर्यवेक्षकों के कैडर मर्जर की स्थितियों को निर्धारित करने के लिए वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी जयप्रकाश सिंह की अध्यक्षता में संबंधित शाखा अधिकारियों और मान्यता प्राप्त यूनियन ईसीआरकेयू के प्रतिनिधियों के बीच एक बैठक आयोजित की गई. यह बैठक वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी के कक्ष में सम्पन्न हुई. बैठक में वरीय मंडल विद्युत अभियंता (परिचालन) धनबाद हरिशंकर प्रसाद और सहायक कार्मिक अधिकारी त्रिलोकी नाथ वर्मा ने कैडर से जुड़ी आवश्यक सूचनाएं सदस्यों के सामने रखीं.

रोस्टर के औसत का रखा जाए ख्याल
वहीं, बैठक में ईसीआरकेयू की तरफ से अपर महामंत्री मो. जियाउद्दीन की अगुवाई में सहायक महामंत्री ओमप्रकाश और केंद्रीय संगठन मंत्री पीके मिश्रा ने मर्जर की परिस्थितियों और विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार रखे. इस दौरान ईसीआरकेयू ने स्पष्ट किया कि यह ध्यान रखा जाए कि इस मर्जर प्रक्रिया के कारण किसी भी रनिंग कर्मचारी के हितों की हानि न हो. वहीं, जिन लोगों के पदोन्नति की प्रक्रिया चल रही है, उन्हें अपने कैडर में पहले पदोन्नति दे दी जाए. इसके बाद ही उनका मर्जर किया जाए. इसके साथ ही विभिन्न रोस्टर के औसत का भी ख्याल रखा जाए. सभी की वरीयता रेल प्रशासन की ओर से निर्धारित नियमों के अनुसार तय किया जाए.

इसे भी पढ़ें-गैंगेस्टर अमन फरारी मामला: दारोगा मुकेश पर चलेगा मुकदमा, सीआईडी मुख्यालय को हजारीबाग डीआईजी ने दी अभियोजन स्वीकृति

कट ऑफ डेट निर्धारित
इसके साथ ही कैडर मर्जर की एक कट ऑफ डेट सर्वसम्मति से निर्धारित की जाए और मर्जर सूची जारी करने के बाद किसी भी कर्मचारी को अपना परिवाद पेश करने के लिए भी एक निश्चित तिथि निर्धारित की जाए. सभी आवश्यक प्रक्रिया विधिवत पूरी करने के बाद ही मर्जर की संयुक्त सूची को अंतिम रूप दिया जाए. वहीं बैठक में प्रशासन की ओर से विभिन्न पदों की पदोन्नति के कार्यालय आदेशों के अवलोकन और विभिन्न तथ्यों पर विस्तृत चर्चा के बाद उक्त मर्जर को लागू करने के लिए एक जनवरी 2021 को कट ऑफ डेट निर्धारित किया जाना सुनिश्चित किया गया है.

Last Updated : Nov 28, 2020, 7:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details