झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 12, 2020, 7:27 PM IST

Updated : Jun 12, 2020, 8:46 PM IST

ETV Bharat / state

मानसून से पहले धनबाद नगर निगम की तैयारी पूरी, लोगों को जलजमाव की समस्या से मिलेगी मुक्ति

मानसून को लेकर धनबाद नगर निगम ने सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. इस बार लोगों को जल जमाव की समस्या से नहीं जुझना पड़ेगा, लेकिन स्थानीय लोगों की मानें तो नगर निगम की सारी तैयारियां धरी की धरी रह जाती है. जब बरसात होती है तो सड़कों पर तालाब और नदियां नजर आती हैं. लोगों का कहना है कि नगर निगम लाख प्रयास करें, लेकिन समस्या सालों से जस की तस पड़ी रह जाती है.

मानसून से पहले धनबाद नगर निगम की तैयारी पूरी
Dhanbad Municipal Corporation completed preparation before monsoon

धनबाद:झारखंड में कुछ ही दिनों में मानसून आने वाला है. मानसून को लेकर नगर निगम अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है. लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है, लेकिन स्थानीय लोगों की मानें तो नगर निगम की सारी तैयारियां धरी की धरी रह जाती है. जब बरसात होती है तो सड़कों पर तालाब और नदियां नजर आती हैं. लोगों का कहना है कि नगर निगम लाख प्रयास करें, लेकिन समस्या सालों से जस की तस पड़ी है.

देखें पूरी खबर

लाखों का टेंडर गायब

धनबाद के पॉश इलाकों में सड़कों और कॉलोनियों में बरसात के दिनों में जलजमाव की समस्या से लोग काफी परेशान रहते हैं. इन इलाकों हाउसिंग कॉलोनी से पुलिस लाइन जाने वाली मोड़ पर लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी उठानी पड़ती है. लोगों का कहना है कि यह समस्या बहुत पहले से ही है, लेकिन जिस जगह से पानी निकलती थी. वहां पर एक मकान बन गए हैं, जिससे अब समस्या ज्यादा गंभीर हो गई है. इस समस्या को दूर करने के लिए लाखों का टेंडर भी निकला, लेकिन वह भी कहां चला गया. किसी को पता नहीं है. उन्होंने धनबाद मेयर नगर आयुक्त सहित जिला प्रशासन पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं.

ये भी पढ़ें-झारखंडः प्रवासी मजदूरों को खेती के जरिए मिलेगा रोजगार, कृषि मंत्री ने उपायुक्तों को दिए ये निर्देश

समस्या के समाधान का प्रयास

एसएसपी कार्यालय और डीआरएम चौक के बीच में मुख्य सड़क पर जलजमाव की समस्या सालों पुरानी है, जिसका कई सालों से समाधान का प्रयास किया जा चुका है, लेकिन समस्या जस की तस है. सड़क के बगल में दुकान लगाने वाले एक व्यक्ति ने कहा कि जब हल्की सी भी बरसात होती है तो इस जगह पर गंगा उमड़ जाती है. कुछ भी प्रयास हो जाए, इस जगह का हाल यही रहेगा. जलजमाव की समस्या से लोग काफी परेशान रहते हैं. सड़क पर चारों ओर घुटने भर पानी जमा रहता है. बरसात के समय में नगर निगम के अधिकारी आते हैं और देख के चले जाते हैं.

सड़क पर रहता है कमर भर पानी

मुख्य सड़क के अलावा अगर पॉश कॉलोनियों की बात करें तो बस स्टैंड के ठीक बगल में जयप्रकाश नगर में भी जलजमाव की समस्या से लोग काफी परेशान रहते हैं. लोगों का कहना है कि थोड़ी सी वर्षा होने पर यहां कमर भर पानी जमा हो जाता है. लोगों ने अपने घरों को इतना ऊंचा बना रखा है, ताकि पानी घरों में न घुसे. काफी लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने पहले मकान बनाया था, जिससे वह नीचे पड़ गया है और उनके घरों में पानी घुस जाता है. नगर निगम के अधिकारी आते तो हैं, लेकिन कोई ठोस नतीजा आज तक नहीं निकल पाया है.

ये भी पढ़ें-धनबाद में अंधविश्वास की हद, कतरी नदी पर महिलाएं कर रही कोरोना मां की पूजा

जलजमाव की समस्या से परेशानी

स्थानीय लोगों का कहना है कि करीब 20 सालों से वो इस समस्या को झेल रहे हैं. बेकार बांध के ठीक नीचे ग्रेवाल कॉलोनी के नाम से जाना जाने वाले पॉश कॉलोनी में जलजमाव की समस्या से लोग काफी परेशान हैं. इस कॉलोनी में कई VVIP लोगों का मकान है, लेकिन उसके बावजूद भी नगर निगम के अधिकारियों का ध्यान इस ओर नहीं आ पाता. बरसात के दिनों में गर्दन तक पानी यहां पर रहता है. पानी दो से 3 दिनों तक जमा रहता है. फिर धीरे-धीरे निकल जाता है. उसके बाद डेढ़ से 2 फुट तक यहां पर गाद जम जाता है यानी कि पूरी बरसात भर लोग इस तरह की समस्या से जूझते रहते हैं.

जलजमाव की समस्या से निजात

धनबाद नगर निगम इलाके के कई क्षेत्र ऐसे हैं, जहां पर जलजमाव की समस्या से लोग काफी परेशान हैं. नगर निगम हर साल जलजमाव की समस्या से लोगों को निजात दिलाने की बात करता है, लेकिन समस्या जस की तस ही बनी रहती है. मामले में धनबाद नगर निगम के नगर आयुक्त चंद्र मोहन कश्यप ने कहा कि नगर निगम इस बार पूरी लगन से तैयारियों में जुटा हुआ है, ताकि लोगों को इस बार जलजमाव की समस्या नहीं झेलनी पड़े. उन्होंने कहा कि जिले के तमाम नगर निगम इलाकों में विशेष रूप से ध्यान देकर इस पर कार्य किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-कोरोना : भारत में ब्रिटेन से ज्यादा मामले, दुनिया का चौथा सबसे प्रभावित देश

तैयारियां पूरी

आयुक्त ने बताया कि कई ओर मशीनों को सिर्फ इसी काम के लिए लगाया गया है. लगभग तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और जो कुछ भी बची हुई है, उसे कुछ दिनों में पूरा कर लिया जाएगा. इस बार लोगों को कोई समस्या नहीं होगी. कुछ ही दिनों में मानसून झारखंड के साथ-साथ कोयलांचल में प्रवेश करेगा. तब ही यह पता चल पाएगा कि नगर निगम की ओर से किए गए वादे सही साबित होते हैं या गलत.

Last Updated : Jun 12, 2020, 8:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details