झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

धनबाद के जीवन ने स्कूल और क्षेत्र का नाम किया रोशन, समाज के लोगों ने किया सम्मानित

धनबाद में बीपीएल कोटे से निजी स्कूल में पढ़ने वाले जीवन ने स्कूल और क्षेत्र का नाम रोशन किया है. जीवन ने 32वां स्कूल एथलेटिक्स खेल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता. जिसके बाद तेली विकास समिति के लोगों ने जीवन को पुरस्कृत किया और कहा कि किसी भी बच्चों को पैसे की वजह से खेल और पढ़ाई नहीं छोड़ने देंगे.

By

Published : Nov 24, 2019, 8:54 PM IST

जीवन खिलाड़ी

धनबाद:जीतने की ललक और अपने में विश्वास हो तो कोई लक्ष्य दूर नहीं है. भले ही संसाधन उपलब्ध पूरा नहीं हो पाए, लेकिन जज्बा जीतने की कोई रोक नहीं सकता. यह साबित किया है बाघमारा के रहने वाले शूकर महतो का 12 वर्षीय पुत्र जीवन कुमार ने जो स्कूल एथलेटिक्स खेल प्रतियोगिता में भाग लेकर गोल्ड मेडल जीता. बीपीएल कोटे से जीवन का नामांकन सरस्वती शिशु विद्या मंदिर स्कूल में करवाया गया था.

देखें पूरी खबर

स्कूल के तरफ से 32वां प्रांतीय खेल कूद प्रतियोगिता में भाग लेने आदित्य प्रकाश जलान सरस्वती विद्या मदिंर रांची कुदलूम पहुचा था, जहां एथलेटिक्स खेल के 400 मीटर दौड़, ऊंची कूद, गोला फेंक में पहला स्थान और 4x100 मीटर रिले दौड़ में तीसरा स्थान लाकर कांस्य पदक जीता. जीवन के इस प्रतिभा को देख तेली विकास समिति के लोगों ने जीवन को पुरस्कृत किया. समाज के लोगों ने जीवन को अपने तरफ से नगद और मोमेंटो देकर सम्मानित करने का काम किया. सम्मान पाकर जीवन बहुत खुश हुआ. वहीं, तेली युवा चोहमुखी विकास समिति ने भी जीवन को सम्मानित किया.

ये भी देखें- सालखन मुर्मू का आदिवासी CM पर विवादित बयान, कहा- बताएं आदिवासियों के हित में एक काम

वहीं, समिति अध्यक्ष ने कहा कि जीवन को सम्मानित करने का मुख्य उद्देश्य उसके मनोबल को बढ़ाना है. खेल के प्रति जो झुकाव जीवन का है वह संसाधन की कमी से रुकने नहीं दिया जाएगा, साथ ही अगर अन्य कोई भी समाज का बच्चा खेल और पढ़ाई में आगे बढ़ता है तो उसकी मदद की जाएगी. जीवन ने कहा कि एथलेटिक्स के चार खेलो में भाग लिया था. जिसमे पच्चीस स्कूल के छात्र शामिल हुए थे. 400 मीटर दौड़, गोला फेक, ऊंची कूद में पहला और 4x100 मीटर रिले में तीसरा स्थान मिला है. स्कूल की तरफ से तैयारी करवाया गया था, लेकिन बहुत अधिक समय नहीं मिल पाया था. घर में कुछ तैयारी करता था. आपको बता दे कि जीवन के पिता शादी विवाह में खाना बनाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details