झारखंड

jharkhand

विश्व शौचालय दिवस को लेकर उप विकास आयुक्त ने की बैठक, 12 से 19 नवंबर तक चलेगा विशेष अभियान

By

Published : Nov 12, 2020, 10:08 PM IST

धनबाद में विश्व शौचालय दिवस मनाया जाएगा. इसके तहत 12 से 19 नवंबर तक विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. उप विकास आयुक्त दशरथ चंद्र दास ने जिला स्तरीय एक दिवस कार्यशाला का उद्घाटन किया.

DDC holds meeting regarding World Toilet Day in dhanbad
उप विकास आयुक्त की बैठक

धनबाद: जिले में विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर 12 से 19 नवंबर तक विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. इसे लेकर उप विकास आयुक्त दशरथ चंद्र दास ने जिला स्तरीय एक दिवस कार्यशाला का उद्घाटन जूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया. इस संबंध में उप विकास आयुक्त ने कहा कि 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस मनाया जाना है, जागरूकता अभियान के दौरान स्वच्छताग्राही, आंगनबाड़ी सेविका, जलसहिया ग्रामीणों को शौचालय का उपयोग और साफ-सफाई को लेकर जागरूक किया जाएगा, इस दौरान कई प्रकार की गतिविधियां सप्ताह भर की जाएगी.


उप विकास आयुक्त ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले के विभिन्न गांव में व्यक्तिगत शौचालय, ग्रामीणों के ओर से शत प्रतिशत उपयोग और इसके रखरखाव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विश्व शौचालय दिवस के मौके पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा, इसे लेकर जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया, कार्यशाला में जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड समन्वयक एवं पेयजल एवंं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता, सभी सहायक अभियंता, कनीय अभियंता शामिल हुए, इसके अलावा कार्यशाला में सभी प्रखंड से स्वच्छता ग्रही को कार्यक्रम की जानकारी दी गई.

इसे भी पढ़ें:- पाबंदी के बावजूद धनबाद में धड़ल्ले से बिक रहे पटाखे, पुलिस प्रशासन की चूप्पी

कार्यक्रम के तहत 14 नवंबर को स्वयं से शौचालय का रंगरोगन, 15 को अपना शौचालय साफ सफाई, 16 नवंबर को रेट्रोफिटिंग और शौचालय के भरे हुए गड्ढों को खाली करना, 17 नवंबर को सेल्फी विद टॉयलेट के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी गई. अभियान के समापन के बाद चयनित फोटोग्राफ को जिला स्तर पर चयनित कर सार्वजनिक स्थलों पर फ्लेक्स के माध्यम से लगाया जाएगा. 18 नवंबर को उत्कृष्ट कार्यक्रम प्रदर्शन करने वाले ग्रामीणों की सूची तैयार की जाएगी और 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस के समापन समारोह में लोगों को सम्मानित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details