झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

धनबाद में अवैध मिनी शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़, भारी मात्रा में नकली शराब बरामद

Illegal mini liquor factory busted in Dhanbad. धनबाद में अवैध शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़ उत्पाद विभाग की कार्रवाई में हुआ है. उत्पाद विभाग ने छापेमारी कर भारी मात्रा में अवैध नकली शराब और शराब बनाने में प्रयुक्त सामग्री जब्त की है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 19, 2023, 6:25 PM IST

http://10.10.50.75//jharkhand/19-December-2023/jh-dha-01-raid-pkg-jh10002_19122023133900_1912f_1702973340_761.jpg
Illegal Mini Liquor Factory Busted In Dhanbad

धनबाद में अवैध शराब निर्माण के विरुद्ध कार्रवाई की जानकारी देते उत्पाद विभाद के पदाधिकारी जितेंद्र कुमार.

धनबादःनववर्ष और क्रिसमस के मद्देनजर उत्पाद विभाग की टीम ने नकली शराब की बिक्री और निर्माण के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है. इस क्रम में उत्पाद विभाग की टीम ने शहर के बीचोंबीच स्थित सदर थाना क्षेत्र के हीरापुर के प्रेमनगर में एक घर में छापेमारी की. इस दौरान अवैध रूप से चल रही मिनी शराब फैक्ट्री का खुलासा उत्पाद विभाग ने किया है. घर से भारी मात्रा में नकली अंग्रेजी शराब और शराब बनाने में प्रयुक्त होने वाली कच्ची सामग्री बरामद की गई है.

उत्पाद विभाग की टीम को देखकर अवैध शराब कारोबारी फरारः इस संबंध में उत्पाद विभाग के पदाधिकारी जितेंद्र कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी की गई. इस दौरान घर में भारी मात्रा अवैध तरीके से अंग्रेजी शराब निर्माण का कार्य चल रहा था. वहीं उत्पाद विभाग की टीम को देखते ही नकली शराब निर्माण में लगे कर्मी और कारोबारी फरार हो गए. उत्पाद विभाग की टीम ने शराब निर्माण में प्रयुक्त होने वाली सामग्री को जब्त कर लिया.

80 लीटर अवैध नकली शराब और कई सामान जब्तः उत्पाद विभाग के पदाधिकारी ने बताया कि छापेमारी के दौरान 70 लीटर स्पिरिट और करीब 80 लीटर अवैध अंग्रेजी शराब बरामद की गई है. इसके अलावा शराब की बोतलों पर लगने वाला रैपर, बोतल के ढक्कन और कई अन्य सामान भी बरामद किए गए हैं. जिसकी कीमत करीब डेढ़ लाख रुपए आकी गई है.

किराए के मकान में चल रही थी अवैध शराब की फैक्ट्रीः उत्पाद विभाग से मिली जानकारी के अनुसार किराए के मकान में अवैध शराब फैक्ट्री संचालित की जा रही थी. इसमें मकान मालिक की भी संलिप्तता सामने आई है. जानकारी के अनुसार सरायढेला थाना क्षेत्र के सुगियाडीह निवासी सागर बर्नवाल अवैध शराब फैक्ट्री का संचालन कर रहे थे. छापेमारी के दौरान सागर बर्नवाल मौके से फरार हो गया. उत्पाद विभाग ने घर से एक स्कूटी भी बरामद किया है.

क्रिसमस और नववर्ष को लेकर सक्रिय हुए अवैध शराब कारोबारीः वहीं उत्पाद विभाग की इस कार्रवाई के बाद शराब के अवैध कारोबारियों में हड़कंप मच गया हैं. बताते चलें कि नववर्ष के आगमन को लेकर शराब के अवैध कारोबारी सक्रिय हो जाते हैं. साथ ही जिले में शराब की बिक्री बढ़ जाती है. कई छोटी-बड़ी दुकानों में भी शराब परोसी जाती है. शराब के अवैध कारोबारी ज्यादा पैसे कमाने की लालच में लोगों की जान के साथ खिलवाड़ करते हैं.

ये भी पढ़ें-

धनबाद में बंदूक के बल पर दो लाख की लूट, बाइक सवार अपराधियों ने दिया लूट की वारदात को अंजाम

धनबाद के निजी स्कूल में पढ़ाई के दौरान छात्र की संदिग्ध मौत, पोस्टमार्टम के बाद कारणों का होगा खुलासा

धनबाद में चोरों ने ज्वेलरी शॉप को बनाया निशाना, सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई वारदात

ABOUT THE AUTHOR

...view details